Jharkhand Lohardaga: झारखंड के लोहरदगा में जानिए कौन सी जगह है खास, दूर-दूर से आते है लोग पिकनिक मनाने

Jharkhand Lohardaga: झारखंड का लोहरदगा एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां कई पिकनिक स्पॉट हैं. यहाँ के जलप्रपात जैसे लावापानी, निंदी और अजय उद्यान पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं.

Fri, 06 Sep 2024-2:16 pm,
1/5

पर्यटक यहां आने से कतराते है

पिछले एक डेढ़ दशक में नक्सली गतिविधियों की वजह से यह इलाका अशांत और संवेदनशील हो गया था. जिससे पर्यटक यहां आने से कतराने लगे थे. लेकिन, लोहरदगा पुलिस द्वारा चलाए गए ऑपरेशन डबल बूम ने नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की.

2/5

हार्डकोर नक्सली कर चुके हैं आत्मसमर्पण

कई हार्डकोर नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं और अब यह इलाका पूरी तरह से शांत है. जिसके कारण, अब पिकनिक स्पॉट पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है और लोग बेफिक्र होकर यहां समय बिता रहे हैं. इसके अलावा, पहाड़ों को काटकर सड़कें भी बनाई गई है.

3/5

लावापानी जलप्रपात

लावापानी जलप्रपात एक खूबसूरत जगह है जो जिला मुख्यालय से 52 किमी दूर केकरांग-पेशरार होते हुए सड़क से पहुंचा जा सकता है. यह झरना लगभग 900 फीट की ऊंचाई से गिरता है और इसका पानी मोती की तरह चमकता है, जिससे यह दृश्य देखने वाले को बहुत आकर्षक लगता है. 

 

4/5

निंदी घाघ जलप्रपात

निंदी घाघ जलप्रपात पेशरार प्रखंड के चापरोंग पंचायत में जोरी नदी पर स्थित है. यह झरना करीब 350 फीट ऊंचाई से गिरता है और इसका सुंदर दृश्य पर्यटकों को बहुत पसंद आता है. यह जगह पिकनिक के लिए एक खास पहचान रखती है.

5/5

अजय उद्यान

बरवाटोली में स्थित अजय उद्यान बच्चों के लिए एक मजेदार जगह है. छुट्टियों और नए साल के समय पर बच्चे यहाँ आकर घंटों आनंद लेते हैं. उद्यान में विशाल दानव की प्रतिमा, अजगर, हाथी, झूला, और मछली जैसे आकर्षण हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link