Mccluskieganj : झारखंड का ये गांव आपके समर वेकेशन को बना देगा यादगार, गर्मियों में भी यहां का तापमान रहता है कूल!

गर्मियों के मौसम में तापमान का पाड़ा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में लोग कहीं ठंडी जगह घूमने के लिए निकल जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं देश में एक ऐसा भी राज्य है जहां के गांव में भीषण गर्मी के मौसम में भी वहां का तापमान कम रहता है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Wed, 10 Jul 2024-6:07 pm,
1/7

Ranchi

झारखंड की राजधानी रांची से मात्र 200 किलोमीटर की दूरी पर एक गांव है. जिसका नाम अंग्रेजों के अवसर के नाम पर ही रखा गया है वो है मैकलुक्सिगंज.

 

2/7

Mccluskieganj

मैकलुक्सिगंज नामक गांव की खासियत है कि यहां का तापमान भीषण गर्मी के मौसम में भी कम ही रहता है. सुबह और शाम के समय यहां के तापमान में काफी गिरावट रहती है. 

 

3/7

Britishers

मैकलुक्सिगंज गांव की सबसे अलग बात ये है कि इसे अंग्रेजों के द्वारा जंगलों के बीचों-बीच बसाया गया है. इसलिए आज तक इस गांव का नाम अंग्रेजों के अवसर के नाम पर ही रखा हुआ है. 

 

4/7

Situated in Natures Lap

प्रकृति की गोद में बसी ये गांव देखने में काफी मनमोहक और खूबसूरत लगती है. ये भी एक वजह है कि लोग दूर-दूर से इस जगह पर अपनी छुट्टियों को इंजॉय करने के लिए आते हैं. 

 

5/7

Temporary House and Road

मैकलुक्सिगंज गांव में आज भी ज्यादातर घर और सड़क कच्चे ही हैं. यहां के लोग अपने जीवन को काफी सरल तरीके से जीते हुए खेती-बारी करके गुजारा बसेरा करते है. अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप जंगलों के बीच बसे इस गांव में जाकर किसी आलीशान होटल में रहेंगे तो ये सोच आपकी सही है. आपको यहां पर अच्छे होटल के साथ यहां के फेमस फूड भी खाने को मिलेगे. 

6/7

Mccluskieganj Railway Station

कम तापमान के आलावा, ये गांव एक और वजह से काफी फेमस है वो है इस जगह का रेलवे स्टेशन. मैकलुक्सिगंज वहीं गांव है जहां के रेलवे स्टेशन पर एमएस धोनी फिल्म की शूटिंग सुशांत सिंह राजपूत ने किया था. अपने मात्र दो लाइन वाली रेलवे स्टेशन के कारण ये काफी काफी लोकप्रिय और मनमोहक है. 

 

7/7

Resort and River

अगर आप यहां पर घूमने का सोच रहे हैं तो यहां पर आपको कुछ अच्छे रिजॉर्ट मिल जाएंगे साथ ही यहां पर एक देगा देगी नदी भी है. जहां पर पर्यटकों को नहाना काफी पसंद होता है. शहर के शोर-शराबे से दूर, प्रकृति के बीच में अपना वेकेशन एंजॉय करना आपको काफी पसंद आएगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link