Calcium rich food:इन 6 चीजों में होता है सबसे ज्यादा ज्यादा कैल्शियम, बुढ़ापे तक नहीं पड़ेगी सहारे की जरूरत

Calcium rich food: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको कैल्शियम से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप को अपनी डाईट में इस फल को जरुर शामिल करना चाहिए. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा में आवश्यकता होती है. हड्डियों के लिए कैल्शियम एक जरूरी विटामिन है. हर दिन 700 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. आपको बता रहे हैं कि मजबूत हड्डियों के लिए आपकी डाइट में क्या-क्या खाना चाहिए.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Thu, 16 Nov 2023-11:47 am,
1/3

आपको प्रतिदिन डाइट में दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, खाना चाहिए. केला हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छी फल है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना केले का सेवन जरूर करें. रोजाना एक केला कमजोर हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

2/3

हरी पत्तेदार सब्जी जो कैल्शियम से भरपूर होता है. हड्डियों के लिए आप  एक कप उबला हुआ पालक का पानी बहुत फायदेमंद है. नट्स में कैल्शियम होता है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. अगर आपको बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपने हड्डियों को मजबूत रखना है तो नट्स का सेवन करना चाहिए.

3/3

दूध, दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. एक कप रोज दूध और एक कप दही कैल्शियम के बेहतरीन डाइट है. संतरे का रस शरीर को कैल्शियम और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. संतरे के रस का नियमित रूप से पीना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link