Curd Making Tips: घर में मार्केट जैसा परफेक्ट दही जमाने के लिए, इन बातों का रखें विशेष ध्यान!

Curd Making Tips: दही खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दही में पाए जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया हमारे बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है. बहुत से लोग मार्केट से दही लाकर खाते हैं. अगर आप मार्केट में मिलने वाले मिलावटी दही से परहेज कर रहे हैं, लेकिन घर पर आपसे दही जम नहीं पाता. तो ये जानकारी आपके लिए है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Thu, 22 Aug 2024-4:08 pm,
1/6

घर पर दही जमाना

घर पर गाढ़ी मलाई वाली दही बनाने के लिए, आपको सबसे पहले दूध को मीडियम आंच पर चढ़ाकर उबालने के लिए गैस पर चढ़ा देना है. जब दूध उबल जाए गैस के फ्लेम को कम करके 5 से 7 मिनट तक दूध को गैस पर ही चढ़ा छोड़ देना है. 

 

2/6

दूध अच्छे से पक जाए

जब दूध अच्छे से पक जाए, आपको गैस का फ्लेम बंद कर देना है और दूध को रूम टेंपरेचर पर ही ठंडा होने के लिए छोड़ देना है. 

3/6

दूध के बर्तन को ढक्कन से ढक दें

जब दूध गुनगुना ठंडा हो जाए, आपको दूध के बीच, अगल-बगल चार-पांच जगह दही का जामन डाल देना है. इतना करने के बाद आप दूध के बर्तन को किसी ढक्कन से ढक दें. 

 

4/6

गर्म जगह

फिर दूध के बर्तन को एक ऐसे स्थान पर रखें, जो कि थोड़ा गर्म हो और जहां कोई भी दूध के बर्तन को हिला न सके. अगर मौसम ठंडा है तो आप दूध के बर्तन पर कोई साफ सूती कपड़ा रखकर अच्छे से ढक सकते हैं. 

5/6

दूध के बर्तन को कपड़ा से ढकना

दूध के बर्तन को कपड़ा से ढकने से उसमें गर्माहट बनी रहती है. जिससे दही काफी अच्छे से जमता है. गर्मी के दिनों में दही को जमने के लिए 7 से 8 घंटे के लिए बिना हिलाए छोड़ दें. इतने समय में दही बहुत अच्छे से जम जाएगा. 

6/6

ठंड का मौसम

वहीं, अगर ठंड का मौसम है तो आप दही को 10 से 12 घंटे जमाने के लिए छोड़ दें. ठंडी के मौसम में दही को जमाने में ज्यादा समय लगता है. ठंडी के मौसम में दही को जमाते समय उसे किसी कपड़े से याद से ढक दें. इससे वो बहुत अच्छे से जमता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link