रवि/बक्सरः पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार के बक्सर जिले में बड़ी बिजली परियोजना की सौगात दी है. इस परियोजना का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया. इस पावर प्लांट के निर्माण का काम बिजली कंपनी एसजेबीएन के जिम्मे है, जो 2023 तक इस योजना को पूरा करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बक्सर के इस बिजली परियोजना का बजट 11 हजार करोड़ रुपये की है. इस परियोजना के शुरू होने से बिहार सहित कई इलाकों में बिजली की किल्लत दूर होगी. कुल उत्पादन का 85 प्रतिशत बिजली बिहार को मिलेगी. ऊर्जा के क्षेत्र में बक्सर का चौसा पावर प्लांट मिल का पत्थर साबित होगा. इस परियोजना के शुरू होने से न केवल किसानों को लाभ होगा बल्कि बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलने के साथ क्षेत्र का भी विकास होगा.


बक्सर में इस परियोजना पर काम कर रही एसजेबीएन कंपनी के डायरेक्टर राकेश बंसल ने बताया कि यह बेक सुपर पावर क्रिटिकल योजना है जो ऊर्जा के क्षेत्र में इलाके के लिए क्रांति के समान होगा. इस प्लांट के तहत 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा जिससे 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी और विकास कार्यो को बल मिलेगा.



शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार आरके सिंह के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव और बक्सर कांग्रेस विधायक संजय तिवारी समेत जनता और कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. केंद्रीय राज्य ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया कि बिहार को अभी और ऊर्जा की आवश्यकता है इस दिशा में ऊर्जा विभाग भारत सरकार काम कर रहा है. 


बिहार के बांका जिला के अलावा और भी जगहों पर बिजली संयंत्र का काम शीध्र पूरा किया जाएगा. इसके लिए भूमिनक अधिग्रहण किया गया है. इस परियोजना के शिलान्यास अवसर पर लोगों की भी भारी भीड़ यहां दिखी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लोग पीएम मोदी के भाषण को सुनते रहे.