Belaganj Seat By-Election 2024: बिहार में 4 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उप-चुनाव का अखाड़ा सज गया है. एनडीए की ओर से प्रत्याशियों का ऐलान होने के बाद महागठबंधन की ओर से अपने पत्ते खोल दिए हैं. बेलागंज सीट से जेडीयू ने इस सीट से पूर्व MLC मनोरमा देवी को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले मनोरमा देवी के बेटे रॉकी यादव को भी प्रत्याशी बनाने की चर्चा चल रही थी, लेकिन हाल ही में हुई ईडी रेड और उनके पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए रॉकी यादव को उम्मीदवार नहीं बनाया गया. उधर लालू यादव की पार्टी राजद ने इस सीट से पूर्व विधायक सह सांसद सुरेंद्र यादव के बेटे विश्वनाथ सिंह को मैदान में उतारा है. इससे मुकाबला काफी टाइट हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजद की प्रतिष्ठा दांव पर


बेलागंज सीट पर राजद के साथ-साथ सांसद सुरेन्द्र यादव प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इस सीट को सुरेंद्र यादव का गढ़ माना जाता है, क्योंकि वर्ष 1990 के बाद से बेलागंज और सुरेन्द्र यादव एक दूसरे के पूरक बन गए हैं. यानी तब से अब तक बेलागंज विधानसभा सीट पर लगातार 8 बार सुरेन्द्र यादव ने जीत हासिल की है. पिछले 34 वर्षों से प्रतिद्वंद्वी कोई भी लेकिन बेलागंज सुरेन्द्र यादव का अभेद किला बना हुआ है. यहां तक कि इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में सुरेन्द्र यादव ने जहानाबाद से संसदीय चुनाव भी जीत लिया है. जिसके चलते इस सीट पर हो रहे उपचुनाव में लालू यादव ने सुरेंद्र यादव के बेटे विश्वनाथ सिंह को टिकट दिया है.


ये भी पढ़ें- बिहार उपचुनाव के लिए महागठबंधन ने घोषित किए अपने उम्मीदवार, रामगढ़ से इसे मिला टिकट


मनोरमा देवी कौन हैं?


उधर नीतीश कुमार की जेडीयू ने बाहुबली छवि वाली पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी को मैदान में उतारा है. उनपर कई आरोप लगे हैं. हाल ही में उनके ठिकानों पर ईडी की छापेमारी भी हुई थी. इसके बाद यह लग रहा था कि अब शायद मनोरमा देवी को टिकट ना मिले, लेकिन वह टिकट पाने में कामयाब रहीं. मनोरमा देवी की बात करें तो उनका राजनीतिक सफर राजद के साथ शुरू हुआ था. मनोरमा देवी के पति बिंदी यादव 2001 में राजद से जिला परिषद का अध्यक्ष बन चुके हैं. उसी वर्ष मनोरमा देवी भी सक्रिय राजनीति में आईं और मोहनपुर ब्लॉक की प्रमुख बनीं. लालू यादव परिवार से खटपट होने पर वह नीतीश कुमार के साथ आई गईं और जेडीयू से MLC भी रह चुकी हैं.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!