Bihar DM Ranking: बिहार में पहली बार जिलाधिकारियों (DM) की रैंकिंग जारी हुई है. इसमें अररिया के जिलाधिकारी सबसे फिसड्डी साबित हुए हैं. यह रैंकिंग राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने विभाग की ओर से संचालित योजनाओं और कार्यों की समीक्षा के बाद जारी की है. इस रैंकिंग में डीएम के प्रदर्शन को आठ मानदंडों पर परखा गया है. इनमें दाखिल-खारिज मामलों का निपटारा, परिमार्जन प्लस योजना, अभियान बसेरा-2, आधार सीडिंग और एडीएम कोर्ट की निगरानी शामिल हैं. इस रैंकिंग में अररिया जिला फिसड्डी साबित हुआ तो पटना का स्थान नीचे से पांचवें यानी 34वें पायदान पर रहा. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के समीक्षा में जमीन से संबंधित योजनाओं एवं कार्यों की मॉनीटरिंग तथा क्रियान्वयन में अररिया के डीएम अनिल कुमार सबसे फिसड्डी साबित हुआ है. उन्हें 100 में महज 20.9 अंक मिले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस रैंकिंग में बांका जिले को पहला स्थान मिला है. शेखपुरा को दूसरा, सिवान को तीसरा, औरंगाबाद को चौथा, नालंदा को पांचवां, कैमूर को छटा, जहानाबाद को सातवां, बेगूसराय को आठवां और भोजपुरी को 9वां, पूर्णिया को दसवां और अंतिम स्थान पर अररिया है. बांका के डीएम अंशुल कुमार को 100 में 56.80 अंक प्राप्त हुए हैं. शेखपुरा डीएम आरिफ अहसान को 51.33 और सीवान के डीएम मुकुल कुमार गुप्ता को 42.68 अंक मिले हैं. जो डीएम टॉप किए हैं, उन्हें भी कुल अंक का करीब आधा अंक ही प्राप्त हुआ है. शेष सभी जिलों का प्राप्त अंक आधा से कम में है.


ये भी पढ़ें- बिहार में करंट लगने से हर रोज एक मौत! जानें देश में नंबर एक पर कौन सा राज्य?


सबसे फिसड्डी जिलों में अररिया का नंबर आता है. वहीं अंतिम पांच जिलों में पटना, नवादा, पश्चिम चंपारण, सहरसा और अररिया के नाम आते हैं. इस रैंकिंग में पटना 26.92, नवादा 26.61, पश्चिमी चंपारण 26.03, सहरसा 25.11 और अररिया 20.09 अंक के साथ फिसड्डी जिले साबित हुए हैं. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने कहा कि सितंबर से शुरुआत हो गई है और अब हर एक महीने डीएम के कामकाज की समीक्षा होगी. उस आधार पर उनकी रैंकिंग तय की जाएगी. डीएम के वार्षिक कार्य मूल्यांकन प्रतिवेदन में भी रैंकिंग में हासिल अंकों को जोड़ा जाएगा.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!