Politics On Smart Meter: बिहार में पिछले काफी दिनों से स्मार्ट मीटर का मुद्दा काफी गरम है. कई लोगों का दावा है कि स्मार्ट मीटर की वजह से उनके घर पर बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है. जिसके कारण कई जगहों पर लोग स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध भी कर रहे हैं. वहीं लोगों को समझाने के लिए बिजली विभाग की ओर से लोक कलाकारों की मदद ली जा रही है. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है. हालांकि, बिजली उपभोक्ताओं के मन में ज्यादा बिल आने की भ्रांतियां घर चुकी हैं. विपक्ष इसे और मजबूत करने में जुटा है. अब राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार में स्मार्ट मीटर के खिलाफ आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि बिहार में स्मार्ट मीटर के नाम पर लूट मची हुई है. गरीब, किसान और आम उपभोक्ता इससे काफी परेशान है. इसी के साथ जगदानंद सिंह ने कहा कि 1 अक्टूबर से पार्टी इस गंभीर मसले पर आंदोलन शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों के मुकाबले बिहार में स्मार्ट मीटर की शिकायत ज्यादा आ रही है, आम जनता से करोड़ों रुपये की घूस वसूली जा रही है. राजद प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अगर 1 अक्टूबर के प्रदर्शन के बाद सरकार ने इस पर निर्णय नहीं लिया तो पूरे बिहार में प्रदर्शन होगा और पार्टी की तरफ से स्मार्ट मीटर उखाड़ फेंको अभियान भी शुरू किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- मुकेश सहनी को नीतीश कुमार के खिलाफ बयान देने से परहेज करना चाहिए: दिलीप जायसवाल


जगदानंद सिंह ने आगे कहा कि अकेले बिहार मे जितना स्मार्ट मीटर लगा, उतने पूरे देश में नहीं लगे हैं. प्रदेश में 32 लाख स्मार्ट मीटर लगे हैं, जो पूरे देश के अनुपात मे काफी अधिक है. एक करोड़ 72 लाख स्मार्ट मीटर बिहार में लगाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर का उद्देश्य था कि एक ही जगह से रीडिंग लेना, लेकिन 30 से 40 प्रतिशत अधिक रीडिंग ले रहा है. पूरे देश में 4 लाख 4 हजार मेगा वॉट बिजली हो रही है. देश की आबादी में बिहार की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत है, उस हिसाब से बिजली नहीं मिल पा रही है. 


ये भी पढ़ें- 'झारखंडियों का 1 लाख 36 करोड़ दे दीजिए', CM हेमंत सोरेन ने PM मोदी को लिखा पत्र


कांग्रेस ने भी राजद के आंदोलन का समर्थन किया है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि स्मार्ट मीटर ठेकेदार एवं इंजीनियर के मिलीभगत से बड़ा घोटाला हो रहा है. इसकी जांच होनी चाहिए. स्मार्ट मीटर से पूरा बिहार परेशान है. अचानक 10 हजार से ज्यादा का बिल दिन दे दिया जाता है. ऐसी स्थिति में किसान 10हजार से अधिक बिल जमा करने में अपने आप को सक्षम नहीं समझते हैं. राजद के भावी आंदोलन पर जेडीयू ने पलटवार किया है. जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि राजद इस आंदोलन के साथ अपने समर्थक को बोले कि अपने घर लालटेन जलाओ और नीतीश कुमार का बिजली है, उसका कनेक्शन कटवा लो. उन्होंने कहा कि उनके समय तो बिहार-झारखंड एक था, प्रदेश में कोयला खदान भी था. बिहार के लोगों ने क्या गुनाह किया था कि आपने बिजली नहीं पहुंचाया था.