रांची: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 'पंच प्रण' का ऐलान किया है. अपने पहले 'प्रण' के तहत भाजपा सरकार बनने पर 'गोगो दीदी योजना' के तहत राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 2,100 रुपये की आर्थिक सहायता देगी. दूसरा 'प्रण' प्रत्येक परिवार को पांच सौ रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने और साल में दो गैस सिलेंडर मुफ्त देने का किया गया है. तीसरे 'प्रण' के तहत पार्टी पांच वर्षों में पांच लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी. इसके तहत 2.87 लाख सरकारी नियुक्ति देने का संकल्प व्यक्त किया गया है. चौथे 'प्रण' के अनुसार, प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को दो वर्षों तक 'युवा साथी योजना' के तहत प्रतिमाह दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. पांचवें 'प्रण' के अंतर्गत राज्य में सभी परिवारों के लिए पक्का आवास सुनिश्चित करने की घोषणा की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रांची में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने 'पंच प्रण' का ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी राज्य की जनता से कोई वादा नहीं कर रही, बल्कि ये हमारे प्रण हैं, जिन्हें हम हर हाल में धरातल पर उतारेंगे. इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री और झारखंड भाजपा के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, असम के सीएम और सह चुनाव प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, भाजपा के झारखंड प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी और झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman: नवरात्रि में किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी


मरांडी ने 'गोगो दीदी योजना' के बारे में बताते हुए कहा कि संथाली भाषा में 'गोगो' का अर्थ मां होता है. यह राज्य की मां-बहनों को सम्मान और आर्थिक स्वालंबन देने की योजना है. इसके तहत राज्य भर में महिलाओं से फॉर्म भरवाए जा रहे हैं. सरकार बनने के साथ ही महिलाओं को हर महीने की 11 तारीख को उनके अकाउंट में 2,100 रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ऐसी योजना सबसे पहले भाजपा ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और असम जैसे राज्यों में लेकर आई थी. असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि ये पांचों प्रण भाजपा के गुड गवर्नेंस के मॉडल का हिस्सा हैं.


इनपुट- आईएएनएस                     


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!