Shivshakti Point: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (26 अगस्त) की सुबह-सुबह बेंगलुरु जाकर ISRO के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) की सफलता पर उन्हें बधाई दी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने 23 अगस्त को 'नेशनल स्पेस डे' घोषित किया और चंद्रमा पर चंद्रयान 3 के लैंडिग प्वाइंट का नाम 'शिवशक्ति' रखा. पीएम मोदी ने शिवशक्ति नाम रखने की वजह भी बताई. पीएम मोदी ने कहा कि शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है. शक्ति से हमें उन संकल्प को पूरा करने का बल मिलता है. हालांकि, अब 'शिवशक्ति' नाम पर सियासत शुरू हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


चंद्रयान 3 के लैंडिग प्वाइंट का नाम 'शिवशक्ति' रखने पर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी भड़क गए. एक निजी चैनल से बातचीत में कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी ने लैंडिंग प्वाइंट का नाम 'शिवशक्ति' कैसे रखा, वह चांद के मालिक नहीं हैं. अल्वी ने कहा कि मोदी के इस नामकरण के बाद दुनिया हम पर हंसेगी. हालांकि, जब एंकर ने राशिद अल्वी से पूछा गया कि जब यूपीए सरकार के दौरान 2008 में चंद्रयान-1 के प्रोब को चांद पर गिराया गया था, तो मनमोहन सरकार ने उस जगह का नाम 'नेहरू प्वाइंट' क्यों रखा था? इस सवाल के जवाब अल्वी ने सफाई देते हुए कहा कि नेहरू जी ने विक्रम साराभाई के साथ मिलकर इसरो की स्थापना की थी. उनकी तुलना किसी के नाम के साथ नहीं की जा सकती. 


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: चिराग को आया चाचा पशुपति पर प्यार! सिक्योरिटी को लेकर नीतीश कुमार पर साधा निशाना
 
कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया. बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि ये भारत बनाम फैमिल फर्स्ट का मामला है. चंद्रयान-1 जवाहर पॉइंट, चंद्रयान-2 तिरंगा और चंद्रयान-3 शिव शक्ति पॉइंट. उन्होंने कहा कि लैंडर का नाम भी विक्रम साराभाई के नाम रखा गया. अगर यूपीए सरकार होती तो चंद्रयान-2 और 3 को भेजती ही नहीं, अगर भेजती भी तो उनका नाम इंदिरा प्वॉइंट और राजीव प्वॉइंट होते.


ये भी पढ़ें- Bihar: 'चले हैं मंदिर बनाने, बताशा को लेकर हो रही लड़ाई...', विपक्षी गठबंधन पर उपेंद्र कुशवाहा का हमला


उधर शिवशक्ति नाम पर मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने भी आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि हमारे मुल्क के साइंटिस्टों की मेहनत और इसरो ने जो कामयाबी हासिल की है, उसको इस तरह से कहना सही नहीं है. इसका नाम हिंदुस्तान होना चाहिए. फिलहाल चंद्रयान 3 के लैंडिग प्वाइंट का नाम 'शिवशक्ति' रखे जाने पर सियासत शुरू हो चुकी है और लोग अपने-अपने वोटबैंक को साधने में जुटे हैं.