नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने बिहार में बाढ़ (Bihar Flood) से जानमाल के नुकसान पर गुरुवार को दुख जताया और केंद्र एवं राज्य सरकार से आग्रह किया कि राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाई जाए. खरगे ने यह भी कहा कि बाढ़ पीडितों को पीएम केयर फंड से मुआवजा दिया जाए. बता दें कि बिहार के कई जिले इन दिनों बाढ़ से बेहाल हैं. बुधवार को अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ प्रभावित सीतामढ़ी जिले में डूबने से छह लोगों की मौत हो चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: बाढ़ पीड़ितों के लिए ले जाई जा रही 'राहत सामग्री' के लिए ही शुरू हुआ रेस्क्यू आपरेशन


गुरुवार को खरगे ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘बिहार में बाढ़ का मंज़र भयंकर होता जा रहा है. 17 ज़िलों में क़रीब 15 लाख़ लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और पिछले कुछ दिनों में कई लोगों की मृत्यु का समाचार बेहद पीड़ादायक है. पुल टूट गए हैं और ख़ासकर उत्तरी बिहार में आपदा के चलते नागरिकों के घर उजड़ गए हैं. 


उन्होंने कहा, ‘केंद्र और राज्य सरकार से हमारी मांग है कि राहत और बचाव कार्यों में तेज़ी लाई जाए ताकि पीड़ितों को त्वरित मदद मिल सके. इस विकट हालात में एयरफोर्स, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें जो मदद कर रही है, उनका हम तहे दिल से धन्यवाद करते हैं पर अभी भी काफी मदद की जरूरत है.’


READ ALSO: अक्टूबर में भगवान इंद्र के कोप से बचेगा बिहार, इन इलाकों में हो सकती है छिटपुट बारिश


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार को पीएम केयर फंड से हर बाढ़ पीड़ित को पर्याप्‍त मुआवज़ा देना चाहिए और राज्य सरकार की सहायता करनी चाहिए. खरगे का कहना था कि जिन किसानों की फ़सल बर्बाद हुई है, उन्हें भी मुआवज़ा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के कार्यकर्त्ताओं से अपेक्षा है कि वो पीड़ितों की सेवा के लिए तत्पर रहें.’


INPUT: BHASHA


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!