International Pitru Paksha Mela: बिहार में पुनपुन नदी घाट पर अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेले का शुभारंभ हो चुका है. आज यानी मंगलवार (17 सितंबर) को डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर इस मेले का उद्घाटन किया. इस दौरान पूर्व सांसद रामकृपाल यादव, फुलवारी विद्यायक गोपाल रविदास, मसौढ़ी विधायक रेखा देवी, पटना के डीएम और एसपी सहित पुनपुन के कई गणमान्य लोगों के साथ सैकड़ो लोग उपस्थित थे. यह मेला 2 अक्टूबर तक चलने वाला है. बता दें कि पुनपुन को प्रथम पिंडदान स्थल कहा जाता है. यहां देश के विभिन्न हिस्सों से लोग तर्पण करने पहुंचते हैं. ऐसे में आगंतुकों की सुविधा का ख्याल रखा जाना चाहिए. जिला प्रशासन इसके लिए तत्पर है. नदीघाट पर पेयजल, शौचालय, प्रकाश, स्वास्थ्य, आवासीय सुविधा, चलंत एटीएम की व्यवस्था की गई है. घाट परिसर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है. 24 घंटे घाट पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए नदी में एसडीआरएफ टीम की तैनाती की गई है. इसके साथ ही हेल्प बूथ पर बैठे कर्मी आगंतुकों की मदद में रहेंगे. धार्मिक मान्यता के अनुसार, पुनपुन को प्रथम पिंडदान स्थल कहा जाता है, जहां पिंडदान के बाद ही श्रद्धालु गया में तर्पण करते हैं. इस बार देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को पिंडदान करने के बाद जब वह वापस लौटेंगे तो उन्हें उपहार स्वरूप गंगाजल का पैकेट दिया जाएगा. ऐसा इसलिये कि तीर्थ यात्री अपने घर गंगाजल ले जाएं और उसे पूजा पाठ व अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में उसका उपयोग कर सकें.


ये भी पढ़ें- Aam Ki Lakdi: हवन में ही क्यों जलाई जाती है आम की लकड़ी? जानें इसका धार्मिक महत्व


जानकारी के मुताबिक, विदेश में बैठे लोग अपने पितरों के तर्पण के लिए ऑनलाइन पिंडदान करा सकते है. पिंडदानियों के घूमने के लिए स्पेशल टूर पैकेज की बुकिंग शुरू हो गई है. विदेश में रहने वाले लोगों को 23000 रुपये में ऑनलाईन पिंडदान के लिए स्पेशल पैकेज की सुविधा दी गई है. पैकेज के साथ-साथ लोग पुरोहितों की बुकिंग भी करा रहे है. गया के डीएम त्यागराजन एसएम ने बताया कि इस बार इस मेले में लगभग 15 लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!