Jharkhand Vidhansabha Chunav 2024: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) आज मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों (Jharkhand Vidhansabha Election Dates) का ऐलान करने जा रहा है. झारखंड के साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Vidhansabha Chunav 2024) के लिए भी तारीखों का ऐलान किया जाएगा. इसके साथ ही जिन राज्यों में लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा की सीटें खाली हुई हैं, उन सीटों पर उपचुनाव (Assembly By Election 2024) का ऐलान भी आज ही किया जाएगा. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को पूरा होने वाला है, इसलिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) अक्टूबर में ही चुनाव की तारीखों के ऐलान का विरोध कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

REAd ALSO:  कुशवाहा और मांझी को छोड़ पूरा बिहार एनडीए लड़ेगा विधानसभा चुनाव, ऐसे बंटेंगी सीटें


झारखंड विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के बीच सीधा मुकाबला होगा. 2019 में भी इसी तरह के मुकाबले में महागठबंधन के नेता के रूप में हेमंत सोरेन ने बाजी मार ली थी. 


कुल 81 सदस्यीय विधानसभा में जेएमएम को 27, कांग्रेस को 17 और राजद को 1 सीट हासिल हुई थी. दूसरी ओर, एनडीए की बात करें तो भाजपा को 25, आजसू को 3, जेडीयू को 1 सीट हासिल हुई थी. 


भाकपा माले को भी एक सीट हासिल हुई थी. अभी विधानसभा की 6 सीटें खाली हैं. 


READ ALSO: नेताजी! हो जाइए तैयार, जनता रहे होशियार! झारखंड चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान


महागठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, राजद और भाकपा माले हैं तो एनडीए में भाजपा, आजसू, जेडीयू और इस बार लोजपा आर की भी एंट्री हुई है.


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!