Jharkhand ED Raid: झारखंड की राजधानी रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. सोमवार की सुबह से चली ईडी की कार्रवाई में 35 करोड़ 24 लाख कैश बरामद हुए है. ईडी की टीम ने यह पैसे जब्त कर लिए है. इनमें ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के नौकर के घर ईडी ने भारी नकदी जब्त की है. जिसमें करीब 32 करोड़ 20 लाख कैश बरामद हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल 9 बक्सों में 32 करोड़ कैश भरा गया
रांची में ईडी (ED) ने 9 जगहों पर की छापेमारी की. इसमें कुल 35 करोड़ 24 लाख कैश बरामद हुए. 16 घंटे तक जहांगीर आलम के ठिकाने पर छापेमारी की गई. जहांगीर आलम के ठिकाने से करीब 32 करोड़ 20 लाख कैश बरामद हुए. कुल 9 बक्सों में 32 करोड़ कैश भरा गया. वहीं, पीपी कंपाउंड में बिल्डर मुन्ना सिंह के ठिकानों पर छापेमारी में 3 करोड़ कैश बरामद की सूचना है


नोट गिनने वाली आठ मशीन लगाई गईं
कार्रवाई के वीडियो और तस्वीरों में एजेंसी के अधिकारी गाड़ीखाना चौक पर स्थित 2बीएचके फ्लैट में बड़े बैग से नोटों की गड्डियां खाली करते हुए दिखाई देते हैं. ईडी के सूत्रों के अनुसार, नकदी गिनने के लिए नोट गिनने वाली आठ मशीन लगाई गईं. सूत्रों ने कहा कि बरामद की गई नकदी में मुख्य रूप से 500 रुपये के नोट हैं. 


मुझे टीवी के जरिए कार्रवाई का पता चला-मंत्री
वहीं, मंत्री आलम ने से कहा कि मुझे अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं प्राप्त हुई है. उन्होंने कहा कि मैं टीवी देख रहा हूं और इसमें बताया जा रहा है कि यह परिसर सरकार की तरफ से मुझे मुहैया कराए गए आधिकारिक पीएस (निजी सचिव) से संबंधित है. आलम कांग्रेस के नेता हैं और झारखंड विधानसभा में पाकुड़ सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.


रांची के हरमू स्थित सर सैयद रेजिडेंसी में रहता है जहांगीर 
जहांगीर रांची में हरमू स्थित सर सैयद रेजिडेंसी में रहता है. उसे पगार के तौर पर महज कुछ हजार रुपए मिलते थे. यह तय माना जा रहा है कि रकम की स्रोत की जांच शुरू होते ही इसकी आंच मंत्री आलमगीर आलम तक भी पहुंचेगी. आलमगीर झारखंड में कांग्रेस विधायक दल के नेता भी हैं. बतौर मंत्री उनके अधीन ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य विभाग हैं.


यह भी पढ़ें:धीरज साहू के बाद मंत्री के पीएस के नौकर के घर से मिले इतने नोट, फटी रह गईं आंखें


कैश कांड पर बोले तेजस्वी यादव का बयान
लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने झारखंड सरकार में मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव कुमार के निजी सचिव के नौकर के आवास से मिले 24 करोड़ की रकम पर कहा कि मुझे इस बार में कोई जानकारी नहीं है. हालांकि, यह जांच का विषय है. जैसे ही इसकी विधिगत जांच होती है, तो तस्वीर साफ हो पाएगी.