रांची: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक से किनारा करते हुए 15 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने राज्य में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार पर युवाओं को पांच साल तक निराश करने और चुनाव करीब आने पर 'मंईयां सम्मान' और अन्य योजनाओं के नाम पर रेबड़ी बांटकर जनता को बरगलाने का भी आरोप लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी के राज्य सचिव महेंद्र पाठक ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा को परास्त करने के बड़े उद्देश्य के लिए हम इंडिया ब्लॉक का हिस्सा रहे हैं. झारखंड में हमारी पार्टी का बड़ा जनाधार रहा है. हमने चुनाव में गठबंधन के सीट शेयरिंग की साझेदारी के लिए जेएमएम और कांग्रेस दोनों के बड़े नेताओं से संपर्क किया था. उन्होंने आश्वस्त किया था कि इस मुद्दे पर बात होगी. ऐसे में हमारी पार्टी अकेले चुनाव मैदान में जाने को तैयार है.


पार्टी ने राज्य में नौ सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी कर दिया है. नाला विधानसभा सीट से कन्हाई चंद्रमाल पहाड़िया, सारठ से छाया कोल, बरकट्ठा से महादेव राम, डाल्टनगंज से रुचिर तिवारी, कांके से संतोष कुमार रजक, सिमरिया से सुरेश कुमार भुईयां, चतरा से डोमन भुईयां, बिशनपुर से महेंद्र उरांव और भवनाथपुर से घनश्याम पाठक प्रत्याशी बनाए गए हैं.


ये भी पढ़ें- NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के घर EOU की रेड, मिले कई अहम दस्तावेज


इसके अलावा पांच अन्य सीटों रांची, मांडू, बड़कागांव, हजारीबाग और पोड़ैयाहाट से भी पार्टी चुनाव लड़ेगी. इन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा एक-दो दिनों के अंदर कर दी जाएगी. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने इसके पहले 19 एवं 20 अक्टूबर को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी. राजा और राष्ट्रीय सचिव एवं झारखंड प्रभारी रामकृष्ण पांडा की मौजूदगी में आयोजित झारखंड राज्य परिषद की दो दिवसीय बैठक की थी. इसमें प्रस्ताव पारित किया गया था कि पार्टी राज्य को गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पलायन से बचाने और जल, जंगल-जमीन से जुड़े मुद्दों को लेकर समान विचारधारा वाली पार्टियों से गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरेगी.


इनपुट- आईएएनएस


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!