Lalu Yadav Family: RJD सुप्रीमो लालू यादव ने भारतीय राजनीति में जितनी धाक जमाई हुई थी, वह कामयाबी उनके परिवार को हासिल नहीं हो रही है. राजद अध्यक्ष के बेटे, बेटियों के साथ-साथ दामाद भी राजनीतिक नाकामियों से जूझ रहे हैं. बिहार में सीएम नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव संघर्ष कर रहे हैं. वहीं लालू के दामाद भी राजनीति में कुछ खास नाम नहीं हासिल कर पा रहे हैं. कल यानी मंगलवार (8 अक्टूबर) को हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए. इसमें भी लालू परिवार को मायूसी हाथ लगी. दरअसल, लालू यादव के दामाद चिरंजीव राव, हरियाणा की रेवाड़ी सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े थे. उनको बीजेपी के लक्ष्मण यादव के सामने हार का सामना करना पड़ा. अब राजद सुप्रीमो के दूसरे दामाद तेज प्रताप यादव के सामने चुनावी परीक्षा आ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को मैदान में उतारा है. अखिलेश के भतीजे तेज प्रताप यादव, लालू यादव के दामाद हैं. तेज प्रताप सिंह यादव लालू यादव की सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी यादव के पति हैं, जबकि चिरंजीव राव उनकी छठे नंबर की बेटी अनुष्का यादव के पति हैं. बता दें कि तेज प्रताप यादव, मैनपुरी से सपा की टिकट पर लोकसभा भी पहुंच चुके हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा के दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव ने जब मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों सीट जीत ली थी. तब उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी थी. मुलायम ने यहां से अपने बड़े भाई रतन सिंह यादव के पोते तेज प्रताप सिंह यादव को उप-चुनाव लड़ायावा था और वो जीतकर संसद पहुंचे थे.


ये भी पढ़ें- बंगला विवाद पर तेजस्वी ने दी कोर्ट जाने की धमकी तो नित्यानंद राय ने कह दी बड़ी बात


2019 के लोकसभा चुनाव और 2022 के विधानसभा चुनाव में तेज प्रताप को टिकट नहीं मिल सकी थी. इस बार के लोकसभा चुनाव में अखिलेश ने पहले तेज प्रताप को कन्नोज से टिकटा दिया था, लेकिन बाद में तेज प्रताप का टिकट काट दिया और उनकी जगह वह खुद चुनाव लड़े. अखिलेश ने सांसद बनने के बाद करहल विधानसभा सीट की विधायकी से इस्तीफा दे दिया. जिसके चलते तेज प्रताप को करहल सीट से चुनाव लड़ने का मौका मिला है. इसी के साथ अखिलेश यादव ने यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अयोध्या की मिल्कीपुर, अम्बेडकर नगर की कटेहरी और मिर्जापुर की मझंवा सीट शामिल है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!