Nitish Kumar meet Lalu Yadav: लालू यादव की नौ महीने बाद पटना वापसी हुई है. वह पटना पहुंचे तो पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं में एक खास किस्म का उत्साह देखने को मिला. सिंगापुर में किडनी प्रत्यारोपण के बाद जब वह भारत आए तब से वह दिल्ली में बड़ी बेटी मीसा भारती के आवास पर रह रहे थे. डॉक्टरों की अनुमति के बाद ही अब वह पटना पहुंचे हैं. राबड़ी आवास में पहुंचे लालू यादव से बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी मिलने पहुंचे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


लालू के पटना पहुंचते ही बिहार का सियासी पारा चढ़ गया है. बता दें कि बिहार वापसी से पहले ही लालू यादव क्या नया करनेवाले हैं इसके संकेत मिल गए थे. बताया जा रहा है कि उनके निर्देश पर ही बिहार में राजद की नई कार्यकारिणी का गठन कर दिया गया. कई नाम इस सूची से गायब नजर आए. वहीं लालू यादव के पटना वापसी के बाद राजनीति के जानकार मानने लगे हैं कि लालू यादव अब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी एकता को धार देने का काम करेंगे. नीतीश और लालू मिलकर यहां तय करेंगे कि किन विपक्षी दलों को राष्ट्रीय स्तर पर साथ लेना है और उन्हें लोकसभा चुनाव में कितनी सीटें मिलनी है. 


ऐसे में बिहार में अब सियासी बैठकों का दौर शुरू हो गया है. तेजस्वी के साथ पटना लौटे लालू यादव से मिलने देर शाम बिहार के सीएम नीतीश कुमार पहुंचे. नीतीश कुमार के साथ मंत्री विजय चौधरी भी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर लालू यादव से मुलाकात करने पहुंचे थे. यहां दोनों नेताओं के बीच लगभग 15 मिनट की मुलाकात हुई. हालांकि नीतश कुमार इस मुलाकात को उनका हालचाल जानने का बता रहे हैं लेकिन लगता है कि इस मुलाकात में हालचाल से बढ़कर नए राजनीतिक समीकरण पर भी बात हुई है. 


ये भी पढ़ें- RJD चीफ जगदानंद सिंह बोले- 'धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री' की असली जगह है जेल


इसके पीछे की वजह भी यह है कि पटना में लालू यादव को लंबे समय तक नहीं रूकना है. वह यहां दो से तीन दिन तक हीं रूकेंगे और बाद वह वापस दिल्ली अपनी बेटी मीसा भारती के पास लौट जाएंगे. उनको वहां से रूटीन चेकअप के लिए सिंगापुर जाना है. ऐसे में यह कहना की यहां बात सियासी और नए गठजोड़ को तैयार करने को लेकर नहीं हुई होगी ऐसा संभव ही नहीं है. इतने कम समय में ही लालू यादव यहां वह सियासी समीकरण तैयार करने की कोशिश करेंगे जिसके जरिए 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को केंद्र की सत्ता से बेदखल किया जा सके.