Jharkhand Vidhan Sabha Chunav Live: झारखंड में केवल 2 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, महाराष्ट्र के साथ 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Tue, 15 Oct 2024-4:45 pm,

Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024 Date Live: भारतीय चुनाव आयोग आज (15 अक्टूबर) को झारखंड में चुनावी तारीखों का ऐलान करने वाला है. आज दोपहर 3:30 बजे झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है. झारखंड में 81 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान आज होगा.

Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024 Date Live: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. आज झारखंडवासियों का इंतजार खत्म होने वाला है. जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग मंगलवार (15 अक्टूबर) को चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने बताया कि आज (15 अक्टूबर) को दोपहर 3:30 बजे विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में आयोजित की जाएगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की जानकारी देगा. बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा. झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं.इन 81 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान आज होगा. यहां देखें पल-पल की खबर-


 

नवीनतम अद्यतन

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: एग्जिट पोल्स पर क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त

    इस दौरान एग्जिट पोल्स को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एग्जिट पोल का कोई साइंटिफिक आधार नहीं है, लेकिन एक सोच बन जाती है कि ऐसा हो सकता है. उन्होंने कहा कि इसके सैंपल साइज और अन्य चीजों को देखने की जरूरत है. हमारी काउंटिंग तो 8.30 बजे के बाद ही शुरू होती है. वास्तविक रूप से जब एक्चुअल रिजल्ट आने शुरू होते हैं तो उससे मिसलीड होती है.

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav Live: झारखंड में दो चरणों में चुनाव, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

    झारखंड में दो चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. पहले चरण में 13 नवंबर और दूसरे चरण के तहत 20 नवंबर को मतदान किए जाएंगे. वहीं 23 नवंबर को नतीजे जारी किए जाएंगे.

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: फ्री एंड फेयर चुनाव कराए जाएंगे- चुनाव आयुक्त

    चुनाव आयुक्त ने कहा कि फ्री एंड फेयर चुनाव कराने के लिए सख्त हिदायत हैं. किसी भी पदाधिकारी के खिलाफ शिकायत आती है तो कठोर कदम उठाए जाएंगे. सभी पदाधिकारियों को इस तरह की हिदायत दी गई है. मनी डिस्ट्रीब्यूशन, शराब का डिस्ट्रीब्यूशन पूरी तरह से प्रतिबंधित है. लेवल प्लेइंग फील्ड इस्टैबलिश करना हमारा काम है और पार्टियों से भी आग्रह है कि वे नियमों का पालन करें.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

    महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्तों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंच चुके हैं.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: बीजेपी की कठपुतली बन गया है चुनाव आयोग-JMM

    चुनावी बिगुल बजने से पहले ही जेएमएम विधायक संजीव सरदार ने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्रीय चुनाव आयोग बीजेपी की कठपुतली बनकर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न प्रदेशों में चुनाव के समय या चुनाव आयोग से जुड़ी खबरें बाहर निकल करके सामने आ जाती है. यह दर्शाता है कि चुनाव आयोग भाजपा की कठपुतली बनकर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि असम के मुख्यमंत्री झारखंड आ कर चुनाव की तारीख पर बयान देते हुए कहते हैं कि 15 अक्टूबर को घोषणा होगी और ठीक चुनाव आयोग भी इसी दिन चुनाव की घोषणा करने का एलान करता है. तो क्या आयोग भाजपा की कठपुतली नहीं बन गया है? इससे उनके निष्पक्षता पर सवाल खड़े होते है.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: छठ और दिवाली का रखा जाएगा ख्याल

    सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग दीपावली और छठ पूजा को ध्यान रखते हुए तारीखों का ऐलान करेगा, क्योंकि, त्योहारों के दौरान महाराष्ट्र में काम करने वाले झारखंड-बिहार के मतदाता अपने घर लौट जाते हैं. इसलिए, चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते के अंत में चुनाव कराने की योजना बना सकता है, जिससे प्रवासी मतदाताओं को त्योहारों के बाद वापस आने का समय मिल सके.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में लागू हो जाएगी आदर्श आचार संहिता
    आज  चुनाव आयोग झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा करने जा रहा है. शाम 3 बजकर 30 मिनट पर चुनाव आयोग प्रेस वार्ता कर इसकी डिटेल से जानकारी देगा. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा होगा.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी राजनीतिक दलों की नजर
    झारखंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान उन लाखों मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपने अधिकार का उपयोग कर अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए तैयार हैं. तमाम राजनीतिक दलों की नजर भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी हुई है.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: रांची विधानसभा में दो दर्जन से ज्यादा योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास

    चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस के साथ ही झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा. चुनाव आयोग के द्वारा प्रस्तावित प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी मिलने के बाद राजनेता भी अलर्ट मोड पर हैं. आचार संहिता लगने के बाद नई योजनाओं का शिलान्यास और घोषणा नहीं किया जा सकता है. इसके मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लगने से पहले ही शिलान्यास करने की होड़ देखने को मिली. ताकि कोड ऑफ कंडक्ट लगने के बाद भी निर्माण कार्य में कोई बाधा ना हो. 

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024:'हम तैयार हैं....'
    झारखंड विधानसभा चुनावों की आज घोषणा होने पर झारखंड भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा, 'हम तैयार हैं, पांच जनवरी तक विधानसभा की मियाद पूरी हो रही है तो उससे से पहले यहां चुनाव होना था लेकिन झारखंड मुक्ति मोर्चा घबरा गई है। हेमंत सोरेन, सोरेन डायनेस्टी के आखिरी युवराज साबित होंगे। JMM की करारी हार होगी। हम चुनाव के लिए तैयार हैं और वे लोग चुनाव के लिए तैयार नहीं हैं जिन्हें हार का डर सता रहा है। संविधान में दिए गए प्रावधान के अनुसार चुनाव आयोग मियाद पूरी होने के 6 महीने पहले तक चुनाव करा सकती है।'

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: एक से तीन चरणों में मतदान संभावित
    चुनाव आयोग ने एक पत्र जारी कर बताया है कि राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस की जायेगी. सूत्रों के अनुसार झारखंड में एक से तीन चरणों में मतदान संभावित है, मगर दो चरणों में चुनाव की संभावना अधिक है.

  • Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024 Date: कुछ देर में होगा तारीखों का ऐलान 
    भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने बताया कि आज दोपहर 3:30 बजे विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में आयोजित की जाएगी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की जानकारी देगा।

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: साल 2019 में जीतीं थी 30 सीटें 
    बता दें कि साल 2019 में हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 30 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 16 सीटें हासिल की थीं, जिससे सोरेन के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था.

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024:​ झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस में तिलमिलाहट क्यों है?- बीजेपी

    चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा और इस पर बीजेपी का कहना है कि चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस से झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस में तिलमिलाहट क्यों है? वह कभी भी चुनाव करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि 5 वर्षों तक जब आपने अगर अच्छा काम किया है तो घबराहट क्यों हैय़ यह तिलमिलाहट बताती है कि राज की जनता को आप लॉलीपॉप देना चाहते हैं. 

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में चुनावी माहौल गरमाया
    झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को झारखंड चुनाव की तारीखों की जानकारी पहले ही मिल गई थी. चुनाव आयोग आज झारखंड और महाराष्ट्र के चुनावों की तारीखों का ऐलान करने वाला है.

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में विधानसभा चुनाव की शंखनाद
    बोकारो के बेरमो विधानसभा सीट पर भाजपा के गिरिडीह लोक सभा के पूर्व सांसद रवींद्र पांडे ने विधानसभा चुनाव बेरमो से लड़ने की इच्छा जताने के साथ ही यहां राजनीतिक पारा बढ़ गया है. वे गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर पांच बार चुनाव जीतकर सांसद के तौर पर प्रतिनिधित्व कर चुके है. ये सीट आजसू के चंद्रप्रकाश चौधरी को जाने के बाद वो वेट एंड वॉच के मुद्रा में रहे है. 

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024:बीजेपी झारखंड सरकार की नीतियों से डर गईः कांग्रेस
    कांग्रेस प्रवक्ता डॉक्टर तौसीफ ने कहा कि संभवत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा, लेकिन भारतीय जनता पार्टी जिस तरीके से आनन फानन में चुनाव करना चाहती है. उससे यह पता चलता है कि बीजेपी हताश और निराशा है और बीजेपी गठबंधन सरकार की योजनाओं और नीतियों से परेशान है. झारखंड की जनता को वर्तमान सरकार ने सभी योजनाओं का लाभ दिया. इससे बीजेपी घबरा गई है, लेकिन चुनाव जब भी होगा, हम तैयार हैं और एक बार फिर से सत्ता में काबिज होंगे.

     

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024:चुनाव के लिए हम तैयार BJP को देंगे शिकायतः जेएमएम
    आज दोपहर चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और संभवत झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा. मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता डॉ तनुज खत्री ने एक बार फिर चुनाव के समय को लेकर चुनाव आयोग और बीजेपी को कटघरे में खड़ा किया है. स्पष्ट आरोप लगाते हुए कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी का दबाव है कि तय समय से पहले चुनाव की घोषणा होने जा रही है. उन्होंने कहा कि जब 5 जनवरी तक वर्तमान सरकार का कार्यकाल है और सभी राजनीतिक दलों ने विशेष कर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर भी कई समय से चुनाव करने की मांग की थी. वहीं उन्होंने कहा कि संभवत आज चुनाव की घोषणा हो जाएगी, लेकिन फिर भी वह तैयार हैं और भारतीय जनता पार्टी को एक बार फिर शिकस्त दी जाएगी.

  • Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में लागू हो जाएगी आदर्श आचार संहिता
    आज  चुनाव आयोग झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा करने जा रहा है. शाम 3 बजकर 30 मिनट पर चुनाव आयोग प्रेस वार्ता कर इसकी डिटेल से जानकारी देगा. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा होगा.

  • Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024: प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी राजनीतिक दलों की नजर
    झारखंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान उन लाखों मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपने अधिकार का उपयोग कर अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए तैयार हैं. तमाम राजनीतिक दलों की नजर भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी हुई है.

  • Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024: तारीखों का ऐलान
    जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग दीपावली और छठ पूजा को ध्यान रखते हुए तारीखों का ऐलान करेगा. क्योंकि, त्योहारों के दौरान झारखंड-बिहार के मतदाता अपने घर लौट जाते हैं. इसलिए, चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते के अंत में चुनाव कराने की योजना बना सकता है, जिससे प्रवासी मतदाताओं को त्योहारों के बाद वापस आने का समय मिल सके.

     

  • Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024: चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देगा चुनाव आयोग
    आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा करेगा, जिसमें मतदान की प्रक्रिया, चुनावी सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल होंगी. इससे पहले झारखंड में चुनाव संबंधी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. निर्वाचन आयोग की टीम ने कुछ समय पहले दोनों राज्यों का दौरा कर तैयारियों का निरीक्षण किया था.

  • Jharkhand Vidhan sabha Chunav 2024 Date: आज होगा तारीखों का ऐलान 
    भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने बताया कि आज दोपहर 3:30 बजे विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में आयोजित की जाएगी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की जानकारी देगा।

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link