Bengaluru Opposition Meeting: पटना में विपक्षी एकता की जो नींव रखी गई थी, उस पर अब बिल्डिंग खड़ी करने की कोशिश शुरू हो चुकी है. पटना में विपक्षी दलों की बैठक की सफलता के बाद अब बेंगलुरु में मोदी विरोधी नेताओं का जमावड़ा लगने वाला है. इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जगह कांग्रेस कर रही है. लिहाजा इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष का फॉर्मूला तय हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस बैठक में नीतीश कुमार की ओर से दिया गया 'वन सीट-वन कैंडिडेट' वाले फॉर्मूले पर विस्तार से चर्चा हो सकती है. इसके अलावा इस बैठक में यूपीए का नाम भी बदला जा सकता है. पटना में हुई बैठक में नीतीश कुमार को विपक्ष का संयोजक चुना गया था. इस बैठक में इसको अमली जामा पहनाया जा सकता है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में विपक्षी गठबंधन को नया नाम और नया संयोजक मिल सकता है. इसके अलावा बैठक में बीजेपी के खिलाफ तमाम कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की जा सकती है. 


ये भी पढ़ें- चिराग को NDA का मिला निमंत्रण तो बिफरे पशुपति पारस, BJP को दे डाली सीधी धमकी


इस बैठक में दिल्ली अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है. कांग्रेस ने इस बैठक में 26 दलों के नेताओं को बुलाया है. वहीं पटना बैठक में 15 दलों के नेताओं को बुलाया गया था, जिसमें भी सिर्फ 14 दलों के नेता पहुंचे थे. रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी व्यक्तिगत कारणों से पटना बैठक में नहीं पहुंच सके थे. बेंगलुरु बैठक में उनके भी पहुंचने की संभावना है. इसके अलावा यूपी से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल को बुलाया गया है. 


ये भी पढ़ें- विपक्ष और NDA का शक्ति प्रदर्शन, देखिए किसका पलड़ा है ज्यादा भारी


बैठक को सफल बनाने के लिए कांग्रेस की ओर से आम आदमी पार्टी को खुश करने की कोशिश की गई है. दिल्ली अध्यादेश पर कांग्रेस का समर्थन मिलने की घोषणा होने के बाद AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी बैठक में शामिल होने का आश्वासन दिया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 17 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों के लिए रात्रिभोज आयोजित किया है और 18 जुलाई को बैठक होगी. कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी इस बैठक में भाग लेंगे.