Podaiyat Assembly Seat Profile: झारखंड की पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट पर इस बार सबकी निगाहें टिकी हुई हैं, क्योंकि सिटिंग विधायक प्रदीप यादव जीत का छक्का जड़ने की कोशिश करेंगे. पौडेयाहाट और प्रदीप यादव एक-दूसरे के पूरक हैं. वह लगातार तीन बार से जीत हासिल कर रहे हैं. यह कीर्तिमान हासिल करने वाले वे इकलौते नेता हैं. हालांकि, अभी तक वह बीजेपी और जेवीएम की टिकट पर चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन इस बार वे कांग्रेस की टिकट पर मैदान में हैं. पिछले चुनावों को देखें तो इससे साफ जाहिर है कि प्रदीप यादव की इलाके में अच्छी पकड़ है और वे लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने जेवीएम की टिकट पर प्रदीप यादव ने बीजेपी के गजाधर सिंह को हराया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 में पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 74 हजार 662 मतदाता थे. इनमें से 1 लाख 88 हजार 662 यानी 68.69 प्रतिशत ने मतदान किया था. 2019 में प्रदीप यादव को 77 हजार 350 वोट मिले. वहीं बीजेपी के गजाधर सिंह को 63 हजार 761 वोट मिले थे. तीसरे स्थान पर JMM के अशोक कुमार को 34 हजार 745 वोट मिले थे. अगर 2014 के चुनाव की बात करें तो जेवीएम की टिकट पर प्रदीप यादव ने बीजेपी के देवेंद्र नाथ सिंह को पराजित किया था. उस चुनाव में प्रदीप यादव को 64 हजार 036 वोट मिले थे, तो वहीं बीजेपी के देवेंद्र नाथ सिंह को 52 हजार 878 वोट मिले थे. JMM के अशोक कुमार को 44 हजार 737 वोट मिले थे.


ये भी पढ़ें- पोटका में JMM के संजीव की होगी वापसी या BJP की मीरा खिलाएंगी कमल! देखें समीकरण


इस सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो आदिवासी मतदाताओं की आबादी 30 प्रतिशत, मुस्लिम 10, यादव 25, दलित 15, ब्राह्मण 5, और अन्य पिछड़ी जातियों की आबादी लगभग 14 प्रतिशत है. 2000 से 2019 तक प्रदीप यादव पार्टी बदल बदल कर लगातार पांच बार इस क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद बटोरते रहे हैं. लेकिन इस साल हुए लोकसभा चुनाव में वह गोड्डा सीट से बीजेपी के निशिकांत दूबे के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. निशिकांत दुबे की यह चौथी जीत थी. इस हार ने प्रदीप यादव को परेशान जरूर किया होगा. हालांकि, इसके बावजूद कांग्रेस आलाकमान से वह टिकट लेने में सफल साबित हुए.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!