Prashant Kishor Party: जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर ने 02 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन जन सुराज को राजनीतिक दल की शक्ल दे दी है. उन्होंने पटना के वेटरनरी कॉलेज मैदान से अपनी पार्टी को लॉन्च किया. इस दौरान पीके ने कहा कि पिछले दो ढाई सालों से जन सुराज अभियान चल रहा था, आज यहां हम पार्टी बनाने के लिए जुटे हैं. पीके ने कहा कि भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए, आज चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर जन सुराज को जन सुराज पार्टी के तौर में स्वीकार कर लिया गया है. अपने समर्थकों से भी पार्टी के नाम का अप्रूवल लेने के बाद प्रशांत किशोर ने कहा कि मधुबनी के मनोज भारती को जन सुराज का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया. यहीं से जन सुराज महात्मा गांधी से बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की ओर शिफ्टिंग के कदम बढ़ा दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीके ने इसे स्वीकार भी किया. उन्होंने कहा कि जन सुराज का जो झंडा होगा, उसमें महात्मा गांधी के साथ बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर भी होंगे. बता दें कि पीके ने 2 अक्टूबर 2022 से जन सुराज पदयात्रा की शुरुआत की थी. इस पदयात्रा के जरिए प्रशांत किशोर लगातार बिहार के गांवों में पैदल चल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 3 हजार किमी से अधिक की दूरी तय करते हुए प्रदेश के 3500 से ज्यादा गांवों का दौरा किया है. वह पश्चिम चंपारण से चलकर शिवहर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर होते हुए पटना पहुंचे हैं. अपनी पदयात्रा के दौरान वह जेडीयू-बीजेपी के साथ-साथ राजद पर भी हमला करते रहे हैं. उन्होंने बिहार के हर क्षेत्र, हर समाज, हर जाति और हर तबके के लोगों को साधा है.


ये भी पढ़ें- पप्पू यादव से प्रशांत किशोर तक, देखें बिहार की राजनीति में P फैक्टर कितना कामयाब?


गांधी से अंबेडकर की ओर शिफ्ट करते हुए पीके ने पार्टी का पहला कार्यकारी अध्यक्ष ही दलित नेता को बनाया है. यही नहीं उन्होंने साफ कहा है कि पार्टी के झंडे में गांधी जी और बाबा साहेब दोनों की फोटो होगी. हालांकि, झंडा कैसा दिखेगा, इसकी तस्वीर अभी जारी नहीं की गई है. प्रशांत किशोर ने कहा कि जन सुराज दल कुछ संविधानों पर टिकी होगी. प्रशांत किशोर ने बताया कि अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा. और लीडरशीप काउंसिल यानी जो लोग इस दल को चलाएंगे उनका कार्यकाल दो साल होगा. दूसरी बात यह तय की गई है कि यह पहला ऐसा दल होगा जहां पर उम्मीदवारों का चयन जनता करेगी. इस दल में उम्मीदवारों का चयन कोई व्यक्ति या फिर किसी व्यक्ति या नेताओं का समूह नहीं करेगा. देश में पहली बार एक ऐसा दल होगा जिसमें दल के उम्मीदवारों का चुनाव जनता के द्वारा किया जाएगा. प्रशांत किशोर ने इसके लिए लिए अमेरिका का उदाहरण दिया.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!