Upendra Kushwaha: बिहार में एनडीए के सहयोगी पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने घोषणा की कि वह 21 अगस्त को राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख कुशवाहा ने कहा कि उन्होंने पहले 20 अगस्त को पर्चा दाखिल करने की योजना बनाई थी. बिहार से राज्यसभा की रिक्त सीटों को भरने के लिए दो अलग-अलग उपचुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वजह से नहीं करेंगे नामांकन!


लोकसभा चुनाव हारने के बाद एनडीए नेतृत्व ने उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजने का फैसला किया. एनडीए के सूत्रों ने कहा कि दूसरी खाली सीट बीजेपी की झोली में जाएगी. सूत्रों ने कहा कि बीजेपी 20 अगस्त, 2024 दिन मंगलवार तक अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है और एनडीए के दोनों उम्मीदवार 21 अगस्त को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.


बिहार में ये है NDA का फॉर्मूला


दरअसल, लोकसभा चुनाव में बिहार के लिए एनडीए के सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को संसद में एक सीट और राज्य विधान परिषद में एक और सीट मिलनी थी. कुशवाह ने काराकाट संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस सीट पर उपेंद्र कुशवाहा को 2014 में जीत मिली थी.


यह भी पढ़ें:'सोनू किधर है...', बस पूछी इतनी बात और शुरू कर दी फायरिंग


बता दें कि जून में बीजेपी के विवेक ठाकुर और राजद की मीसा भारती के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गईं. राज्यसभा में विवेक ठाकुर का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2026 को समाप्त होने वाला था, जबकि मीसा भारती का 7 जुलाई, 2028 को.


यह भी पढ़ें:हड़ताल के दौरान हुई मौतों का जिम्मेदार कौन? पप्पू यादव ने आंदोलन पर ही उठा दिए सवाल


यह भी पढ़ें:लेटरल एंट्री पर NDA में विरोध, चिराग बोले- सरकारी भर्तियों में आरक्षण का रहना जरूरी