Who Is Lieutenant General SK Singh: बिहार में 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है. प्रशांत किशोर की जन सुराज पार्टी ने एक सीट के लिए अपने कैंडिडेट के नाम ऐलान भी कर दिया है. 16 अक्टूबर, 2924 दिन बुधवार को बिहार की तरारी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिंह को अपना पहला उम्मीदवार घोषित किया है. प्रशांत किशोर ने 2 अक्टूबर, 2024 को जन सुराज पार्टी को बिहार में एक नए राजनीतिक विकल्प के रूप में लॉन्च किया. अब हर कोई एसके सिंह के बारे में जानना चाह रहा है. चलिए इस ऑर्टिकल में एसके सिंह के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिंह?


लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकृष्ण सिंह रिटायर्ड सेना ऑफिसर हैं. एसके सिंह ने नवंबर 2011 से 2013 तक सेना में वाइस चीफ का पदभार संभाला है. इससे पहले जयपुर स्थित दक्षिण पश्चिमी कमान का नेतृत्व किया था. उन्हें दिसंबर 1972 में 8 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था. उन्होंने पंजाब, जम्मू और कश्मीर में आईपीकेएफ तैनाती ऑपरेशन रक्षक समेत कई ऑपरेशनों में हिस्सा लिया. वह पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर एक पैदल सेना डिवीजन के कमांडर और जम्मू और कश्मीर के एक उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक कोर के कमांडर थे. इसके अलावा, उन्होंने सियाचिन ग्लेशियर में एक ब्रिगेड की कमान संभाली है. वह गोरखा राइफल्स के कर्नल कमांडेंट भी थे.


​यह भी पढ़ें:Bihar Train News: बिहार की 20 ट्रेनें रद्द, देखिए पूरी लिस्ट और जानिए वजह


तरारी सीट पर क्यों हो रहा है उपचुनाव जानिए


बता दें कि तरारी विधानसभा सीट से 2020 के चुनावों में सीपीआई (ML) के सुदामा प्रसाद विधायक चुने गए थे. सुदामा प्रसाद 2024 के लोकसभा चुनाव में आरा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुन लिए गए. उन्होंने केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को शिकस्त दी और आरा से चुनाव जीता. इसके बाद वह सांसद बन गए. तरारी विधानसभा सीट इस वजह से खाली हो गई. अब इसलिए उपचुनाव हो रहा है.


यह भी पढ़ें:सुबह-सुबह पढ़िए एक क्लिक में बिहार की तीन बड़ी खबरें, जो आपके लिए बेहद जरूरी!


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!