किशनगंज: Bihar Holiday List: राज्य सरकार और शिक्षा विभाग के द्वारा नया फरमान जारी कर शिक्षकों के त्यौहार वाले अवकाश पर छुट्टी रद्द कर उसमें भी कटौती कर ली गयी है. जहां दुर्गा पूजा में शिक्षकों को मात्र तीन दिन छुट्टी मिलेगी तो वही दीपावली की सिर्फ एक दिन की छुट्टी. वहीं बिहार के सबसे बड़े पर्व लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा जो चार दिनों तक कठीन निर्जला व्रत है. उस पर्व में शिक्षा विभाग ने कटौती कर मात्र दो दिनों की छुट्टी दी गयी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वही हिंदुओं के पर्व पर बिहार सरकार और शिक्षा विभाग कटौती कर उसके आस्था के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. जदयू के पूर्व एमएलसी सह प्रमंडलीय प्रभारी भूमि पाल राय ने सरकार और शिक्षा विभाग के फैसले का समर्थन कर कहा कि सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक पढ़ाई हो इसके लिए ये निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा छुट्टी शिक्षा विभाग में होती है और उन्होंने कहा कि कोई बड़ा मामला नही है. सरकारी कामकाज में एक दिन छुट्टी कम ज्यादा हो तो कोई फर्क नही पड़ता हैय.


जबकि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने सरकार के इस नये फरमान का जमकर विरोध कर रहे है. शिक्षकों का कहना है उनका भी परिवार और बाल बच्चे है. विद्यालय छुट्टी के दिन वो घर का सारा पेंडिंग कार्य को करते है. शिक्षकों ने बताया कि शिक्षा विभाग के छुट्टी में कटौती के आदेश पर शिक्षक मानसिक प्रताड़ित हो रहे है. ऐसे में सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में कमी आएगी. क्योंकि जब शिक्षक खुद परेशान हो तो वो स्कूल के बच्चे को क्या शिक्षा देंगे. शिक्षकों ने बताया की बहुत ऐसे भी शिक्षक है जो अपने परिवार को छोड़कर, अपने घरों से पांच सौ से हजार किलोमीटर दूर नौकरी कर रहे हैं. ऐसे शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिलने पर क्या स्थिति पैदा होगी इसकी कल्पना आप खुद कर सकते है. शिक्षकों ने कहा कि उन्हें मिलने वाली छुट्टी में कटौती नहीं किया जाए वरना सभी शिक्षक उग्र आंदोलन करेंगे.


इनपुट- अमित


ये भी पढ़ें- Aditya L1 Launch Live: आदित्य-एल1 सौर मिशन का लॉन्च रिहर्सल हुआ पूरा, इसरो ने दो सितंबर को श्रीहरिकोटा से करेगा प्रक्षेपण