Purnia: हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व है. शिक्षा बिना जीवन अंधकारमय होता है. 5 सितंबर, 2019 में बिहार सरकार ने उन्नयन बिहार कार्यक्रम के जरिए शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव की शुरुआत की थी. उन्नयन बिहार के जरिये छात्र छात्राओं को ऑनलाइन स्मार्ट क्लास कराया जाता है. इसमें इंटरैक्टिव सेशन के जरिए छात्रों के हेजिटेशन को दूर करने की कोशिश की जाती है. और परीक्षा को लेकर कराई जा रही तैयारी तो कमाल की होती है. अब पूर्णिया के डीएम कुंदन कुमार ने पूर्णिया में लाइव क्लासेज की शुरुआत की है. इस क्लास की खास बात यह है कि इसमें विदेशी छात्र भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए शामिल हो रहे हैं. डीएम कुंदन कुमार की इस इनीशिएटिव को काफी रिस्पांस मिल रहा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्णिया लाइव क्लासेज के सोशल मीडिया लिंक से कोई भी स्टूडेंट कहीं से भी यूट्यूब और फेसबुक के जरिए जुड़कर फ्री में क्लास कर सकता है. पूर्णिया लाइव क्लासेज से बिहार बोर्ड के उन मैट्रिक और इंटर के स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और वे महंगी कोचिंग अफोर्ड नहीं कर सकते. ऐसे में पूर्णिया लाइव क्लासेज उनके लिए वरदान साबित हो सकता है.


यह भी पढ़ें:BPSSC SI Result: बिहार पुलिस SI भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, इतने कैंडिडेट हुए पास


मुख्य विशेषताएं


1. पूर्णिया लाइव क्लासेज से शिक्षक सीखने के परिदृश्य को बेहतर ढंग से समझने के लिए तकनीक आधारिक शिक्षा दी जा रही है. 
2. पूर्णिया लाइव क्लासेज के तहत जिला स्कूल, पूर्णिया में एक अत्याधुनिक लाइव क्लास स्टूडियो बनाया गया है. वहां चुने हुए शिक्षक क्लास लेते हैं और इसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाता है.
3. 76 शिक्षक रोटेशन के आधार पर क्लास लेते रहते हैं.
4. इसमें मुख्य कोर्स (नवंबर के अंत तक), क्रैश कोर्स (दिसंबर से), टेस्ट सीरीज, मॉक टेस्ट शामिल हैं.
5. पूर्णिया लाइव क्लासेस से जुड़ने के लिए फेसबुक या यूट्यूब पर जाया जा सकता है.


यह भी पढ़ें:Bihar News:बढ़ाई गई प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण योजना में आवेदन की डेट, यहां विजिट करें


बता दें कि साल 2020-21 में बिहार के माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में क्लास 9वीं की पढ़ाई शुरू करने के लिए चयनित 2948 स्कूलों में इस कार्यक्रम को कराया गया था. फिलहाल, अभी राज्य के 9360 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में से 9006 स्कूलों में इस योजना का संचालन किया जा रहा है.