Bokaro: बोकारो सिविल सर्जन ने लोगों को चेताया कि सिटी स्कैन आपके लिए घातक हो सकता है. उन्होंने कहा कि 'इसके रेडिएशन से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी उत्पन्न हो सकती है. लोग ज्यादा सिटी स्कैन के पीछे ना भागे. डॉक्टर की सलाह के बाद ही सीटी स्कैन कराने का निर्णय ले. यह आपके जीवन के लिए घातक हो सकता है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, बोकारो में कोरोना को लेकर अब सिटी स्कैन के सेंटरों में लोगों की भीड़ देखी जा रही है. कोरोना का भय ऐसा है कि लोग अब कोरोना टेस्टिंग के बाद चेस्ट का सिटी स्कैन कराने में भी गुरेज नहीं कर रहे है और पूरी तरह से तसल्ली करना चाहते हैं. लेकिन इस तसल्ली के चक्कर में एक ऐसी बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं जो उनके लिए घातक साबित हो सकती है.


ये भी पढ़ें- 'स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह' का दूसरा फेस लागू, मिथिलेश ठाकुर बोले- CM ने लिया अच्छा फैसला


 


बोकारो के सेक्टर 4 के सिटी सेंटर में लोगों का जमावड़ा सीटी स्कैन सेंटर में देखा गया. यहां लोगों की भारी भीड़ एकत्रित होकर सिटी स्कैन करवाने को लेकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए देखी गई. बता दें कि कोरोना का संक्रमण फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है. इसी भय से अब लोग सीटी स्कैन कराने तक में पीछे नहीं हट रहे हैं और सीटी स्कैन कराने के बाद तसल्ली करना चाहते हैं कि वह सुरक्षित हैं कि नहीं. क्योंकि कई ऐसे मामले देखे गए हैं कि जब मरीज गंभीर परिस्थिति में होता है और उसका सिटी स्कैन कराया जाता है तो 10 से 15% तक लंग्स अफेक्टेड बताए जाते हैं. ऐसे में लोग पहले ही अपने फेफड़ों का चेकअप कराने लगे हैं और यह देखने की कोशिश कर रहें कि उनके फेफड़े सही सलामत है कि नहीं.


वहीं, जानकार बताते हैं कि बार-बार फेफड़े का सिटी स्कैन होने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही सिटी स्कैन कराना चाहिए.


ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों ने रांची के DC छवि रंजन को बनाया शिकार, FB पर फर्जी अकाउंट बना लोगों से मांगे पैसे


बोकारो के सिविल सर्जन की मानें तो सिटी स्कैन लोगों के लिए खतरा भी उत्पन्न कर सकता है. क्योंकि इसका रेडिएशन काफी खतरनाक होता है. A सिंप्टोमेटिक वालों को सिटी स्कैन कराने की जरूरत नहीं है. अगर प्रॉब्लम ज्यादा हो, खांसी ज्यादा रही हो, सीने में थोड़ी परेशानी हो रही हो तो डॉक्टर सलाह दें तभी सिटी स्कैन कराएं नहीं तो यह आपके जीवन के लिए घातक भी हो सकता है.


साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है और ना ही डरने की जरूरत है. लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है और नियमित रूप से मास्क लगाना सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए रूटीन चेकअप कराना है.


(इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा)