रांचीः Parasnath Parvat: पिछले दिनों चर्चा में रहे पारसनाथ पर्वत को लेकर एक नया मामला सामने आया है. असल में कुछ स्कूली बच्चे पारसनाथ पहाड़ी पर दर्शन के लिए चढ़ रहे थे, उन्हें जैन समाज के लोगों ने रोक दिया. जिसके बाद विवाद बढ़ गया है. जैन समाज के लोगों के द्वारा स्कूली बच्चों को रोके जाने के विरोध में गैर जैन समाज के लोगों ने मधुबन में बाजार बंद कराना शूरु कर दिया है. इसी बीच दोनों पक्ष के बीच नोक  झोंक भी हो गयी है. बीते दिनों सम्मेद शिखर जी को पर्यटन क्षेत्र घोषित किए जाने को लेकर जैन समाज के लोगों ने आपत्ति जताई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आक्रोशित लोग बंद करा रहे मधुबन बाजार
जानकारी के मुताबिक, बीते कुछ दिनों से जैन मत के मंदिर में गैर जैन लोगों के प्रवेश पर रोक लगाए जाने से अन्य लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है. पर्यटन क्षेत्र बनाए जाने के बाद ये मुद्दा मुखर हुआ था. इसी बीच बुधवार को ये मामला सामने आ गया. असल में बुधवार को स्कूली बच्चे पर्वत पर जा रहे थे. इस दौरान उन्हें कुछ जैन यात्रियों द्वारा रोके जाने से लोगों का गुस्सा बढ़ गया और विरोध शुरू हो गया. इस मामले के बाद विरोध में गैर जैन समाज के लोगों ने मधुबन में बाजार बंद कराना शुरु कर दिया है. इसी बीच दोनों पक्ष के झड़प होने भी जानकारी मिली है. 


लोगों में घटना को लेकर आक्रोश
इधर मामले की जानकारी मिलने के बाद डुमरी एसडीपीओ मनोज कुमार व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं. बताया गया कि कुछ स्कूली बच्चे पारसनाथ पर्वत की चढ़ाई करने के लिए पहुंचे थे. इसी दौरान पर्वत की चढ़ाई कर रहे कुछ जैन समाज के लोगों ने बच्चों को चढ़ाई करने से रोक दिया और बच्चों के साथ मारपीट की गयी. इसी के बाद विवाद बढ़ गया और आम लोगों ने जैन समाज के लोगों के इस रवैये के ख़िलाफ़ मधुबन बाजार में विरोध   प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. लोगों में इस घटना के बाद जमकर आक्रोश देखने को मिल रहा है.


Report: मृणाल सिन्हा