घाटशिलाः घाटशिला, डुमरिया, गुराबन्दा, पोटका, पटमदा, कौवाली सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में लागातर हो रही मोटर साइकिल चोरी मामले में पुलिस टीम को बहुत बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी बाइक चोरी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चोरी करने वाले अंतर राज्यीय चोर गिरोह का भंडाफोड़ कर इस गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस द्वारा गिरफ्तार चोरों के पास से विभिन्न थाना क्षेत्रों से पिछले कुछ महीनों में हुए चोरी हुए कुल 67 बाइक को भी जब्त किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार को भी हुई थी गिरफ्तारी
क्षेत्र के इतिहास में वाहन चोरी मामले में इतने बड़े पैमाने पर गाड़ियों की रिकवरी ऐतिहासिक मानी जा रही है. इस अभियान में विभिन्न थाना के पुलिस पिछले एक सप्ताह से इस अभियान में दर्जनों जगहों पर लगातार छापेमारी अभियान चला रही थी. जिसके तहत कमलपुर थाना क्षेत्र में मंगलवार को भी इस गिरोह के 04 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था जिनके पास से भी 11 बाइक बरामद किया गया था. 


इसी अभियान की दूसरी कड़ी में मुसाबनी, डुमरिया,गुराबन्दा आदि क्षेत्रों से 67 चोरी की बाईक के साथ पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसको लेकर पुलिस उनके अलग-अलग ठिकानों पर अब भी छापामारी कर रही है और यह संभावना जतायी जा रही है कि और भी चोरी की गाड़ियों की बरामदगी हो सकती है. इस घटना का खुलासा तब हुआ, जब पुलिस ने कोवाली थाना क्षेत्र के ढेमांग बाजार से चोरी की गाड़ी के साथ विकास पात्रो उर्फ विक्की को गिरफ्तार किया.


67 गाड़ियों के साथ किया गिरफ्तार
पुलिस के हत्थे चढ़े वाहन चोर गिरोह के सदस्य विक्की ने पुलिस को बताया कि वह और उसके अन्य साथियों ने मिलकर डुमरिया, मुसाबनी, पोटका, कोवाली, घाटशिला समेत आसपास के क्षेत्रों से 40 से 50 बाइक की चोरी की है और उसको विभिन्न जगहों पर अलग अलग आदमी को बेचा है. इसके बाद पुलिस ने उनकी निशानदेही पर गुप्त तरीके से छापेमेरी अभियान चलाकर चोरी की 67 गाड़ियों के साथ सबको गिरफ्तार कर लिया.
पुलिस ने बताया है कि गिरफ्तार सभी अभियुक्त बहुत ही शातिर हैं. 


ग्रामीण क्षेत्र में फैलाई थी अफवाह
ये सभी लोग ग्रामीण क्षेत्रों में यह अफवाह फैला रखे थे कि ये लोग पुराना मोटरसाइकिल खरीद कर बेचने का काम करते है. कुछ मामलों में अभियुक्त के द्वारा ग्राहक के पास अपना पारिवारिक मजबूरी बताकर चोरी के मोटरसाइकिल को पैसा लेकर बंधक रखा जाता था, और ग्राहक को एक से दो माह ब्याज भी दिया जाता था. इन लोगों के बताये हुए स्थानों पर लगातार पुलिस ने छापामारी की, जिसके बाद कुल 67 मोटर साइकिल को बरामद किया गया है.


सभी गिरफ्तार आरोपी शातिर चोर
गिरफ्तार पांच लोगों में पोटका के कोवाली के हेदलडीह निवासी विकास पात्रो उर्फ विक्की, कोवाली के रसुनचोपा निवासी हरेकृष्णा गोप उर्फ झंटू, कोवाली के रसुनचोपा उर्फ मोकरो हांसदा, मुसाबनी के बनगोड़ा निवासी शेख अजहरुद्दीन उर्फ अजहर और मुसाबनी के सिलदाडेरा निवासी मोहम्मद अकरम खान शामिल हैं. मोहम्मद अकरम खान इससे पहले ओड़िशा के सुंदरगढ़ से चोरी के मोटरसाइकिल के मामले में जेल जा चुका है जबकि अजहरुद्दीन सुंदरनगर से अवैध शराब कांड में जेल गया है. उसके खिलाफ साकची थाना में भी एक एफआइआर दर्ज किया है. इस गाड़ी चोरी गिरोह का भंडाफोड़ करने वाली पुलिस टीम में मुसाबनी डीएसपी चंद्रशेखर आजाद, जादूगोड़ा थाना प्रभारी सुनील कुमार कुशवाहा, गुड़ाबांधा थाना प्रभारी प्रिनन, मुसाबानी थाना प्रभारी राजा दिलावर, कोवाली थाना प्रभारी अमित कुमार रविदास, पोटका थाना प्रभारी रवींद्र मुंडा, डुमरिया थाना प्रभारी बिनोद टुडू समेत अन्य पुलिस अफसर शामिल है.


रेकी करके उड़ाते थे बाइक
इसको लेकर एसएसपी प्रभात कुमार ने पोटका के कोवाली थाना में प्रेस कांफ्रेंस कर बताया, एसएसपी ने बताया कि इस गिरोह में दो श्रेणी के अपराधी शामिल हैं. एक श्रेणी के अपराधी रेकी करते है जबकि दूसरी श्रेणी का अपराधी बाइक को चोरी करने के बाद इसे खपाता था. इन लोगों द्वारा ओड़िशा में भी गाड़ी बेची गयी है. बताया जाता है कि गाड़ी चोरी करने के पीछे यह ध्यान रखता था कि उसके पास जैसी गाड़ी है, वैसे ही चोरी करें ताकि उसके दस्तावेज के आधार पर सबको भ्रमित किया जा सके.