Ranchi: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में जाने वाले प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों से भारत को ज्यादा नुकसान हो रहा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसे देश अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को विश्वकप के मैदान में उतारने के लिए तैयार हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य गेंदबाज है चोटिल


तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (पीठ में फ्रैक्चर), दीपक चाहर (पीठ और कूल्हे के जोड़ की समस्या) और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (घुटने की सर्जरी से उबरने) के साथ, अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाले टूर्नामेंट से पहले इसे दरकिनार कर दिया गया. साथ ही कप्तान रोहित शर्मा आने वाले लगभग हर मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रें स में चिंता व्यक्त करते रहे हैं.


बुमराह के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है, यह देखते हुए कि वह कप्तान के पसंदीदा खिलाड़ी रहे हैं, चाहे वह टी20, एकदिवसीय, टेस्ट या मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग हो. भारतीय टीम बुमराह के बिना टी20 विश्वकप में उतरेगी. घायल जसप्रीत बुमराह के बिना भारत के लिए यह लड़ाई चुनौती बन सकती है. बुमराह को चोट ऐसे समय लगी जब भारत टी20 विश्व कप की तैयारियों के अंतिम चरण में था और इसने चयनकर्ताओं के पास बहुत कम समय बचा था.


शमी के पास खुद को साबित करने का मौका


बुमराह के बदले टीम में आए अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के पास अपना प्रदर्शन दिखाने का शानदार मौका है. वहीं, भारत के शीर्ष ऑलराउंडरों में से एक रवींद्र जडेजा भी घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए हैं. दो प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति भारतीय गेंदबाजी विभाग को कमजोर कर सकती है, हालांकि सूर्यकुमार यादव के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक के रूप में उभरने से बल्लेबाजी पर कुछ हद तक ध्यान केंद्रित हो गया है.


दीपक चाहर भी हो गए थे चोटिल


भारत को एक और चोट का सामना करना पड़ा. दीपक चाहर, जो 15 सदस्यीय टीम में बुमराह की जगह लेने के लिए रिजर्व और सबसे आगे थे, हाल ही में चोट के कारण बाहर हो गए हैं. जबकि वॉटसन को लगता है कि बुमराह की अनुपस्थिति के कारण भारत के दूसरे टी20 विश्व कप का दावा करने की संभावना खो दी है. भुवनेश्वर कुमार की डेथ ओवरों की गेंदबाजी की आलोचना की जा रही है और विशेषज्ञ तीन स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को लेने के तर्क पर सवाल उठा रहे हैं.


(इनपुट आईएएनएस के साथ)