JAC Toppers Gets Prize: झारखंड बोर्ड की ओर से शनिवार (20 मई) को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी नहीं हो सके. आखिरी वक्त में वेबसाइट क्रैश होन से छात्र-छात्राओं का इंतजार बढ़ गया है. बोर्ड की वेबसाइट पर इतने लोग पहुंच गए कि वेबसाइट क्रैश हो गई है. बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि अब झारखंड के शिक्षा मंत्री और बोर्ड के अध्यक्ष की तरफ से प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा जिसमें रिजल्ट घोषित करने की जानकारी दी जाएगी और इसके बाद ही परिणाम जारी किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



उधर सूचना मिल रही है कि 23 मई या उसके बाद रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं. हालांकि, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जेएसी 10वीं, 12वीं का रिजल्ट डेट के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना भी नहीं शेयर की है. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिजल्ट और टाइम से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com या jac.jharkhand.gov.in को चेक करते रहना चाहिए.


टॉपर को मिलेंगे 3 लाख रुपये ईनाम


झारखंड सरकार ने मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए इनाम देने की योजना शुरू की है. इस योजना के तहत क्लास 10 और 12 की परीक्षाओं के में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को 3 लाख रुपये तक नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक मोबाइल फोन दिया जाएगा. इतना ही नहीं सरकार की ओर से राज्य के बाहर पढ़ाई कर रहे झारखंड के मेधावी बच्चों को भी सम्मानित करने का निर्णय लिया है. इसके तहत अगर बिहार, उत्तर प्रदेश या देश के किसी भी हिस्से का कोई छात्र झारखंड के किसी स्कूल से टॉप करता है, तो उसे राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- JAC Board Result 2023: आखिरी समय में जारी नहीं हो पाए झारखंड बोर्ड के परिणाम, जानें ऐसा क्या हो गया था?


रैंक वाइज दिए जाएंगे इनाम


इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक,10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पहले स्थान पाने वालों को 3 लाख रुपये, परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वालों को 2 लाख रुपये और तीसरी रैंक हासिल करने वालों को 1 लाख रुपये दिए जाएगे. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार बोर्ड परीक्षाओं के बाद मेधावी छात्रों के परिवारों के शुरुआती आर्थिक बोझ को कम करना चाहती है, इसलिए, हमने योजना शुरू की है.