MP में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा; इस जिले में खुला पहला हैंडलूम कैफे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2442336

MP में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा; इस जिले में खुला पहला हैंडलूम कैफे

MP News: मध्य प्रदेश के अशोकनगर में महिलाओं द्वारा संचालित पहला हैंडलूम कैफे खुला है. यहा कैफे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है, इसकी क्या खासियत है आइए जानते हैं. 

MP में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा;  इस जिले में खुला पहला हैंडलूम कैफे

MP News: एमपी सरकार महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. इसी बीच प्रदेश के अशोकनगर से महिलाओं से जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि जिले में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चंदेरी से 4 किलोमीटर प्राणपुर को म.प्र. टूरिज्म बोर्ड द्वारा देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिस्ट विलेज के रूप में विकसित किया गया है, अब यहां पर्यटकों के लिये ‘हैंडलूम कैफे’ तैयार किया गया है. इस कैफे की खास बात यह है कि इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो एमपी का पहला कैफे होगा. जानिए क्या है इसकी खासियत.

पहला कैफे 
एमपी के अशोकनगर में महिलाओं द्वारा संचालित पहला हैंडलूम कैफे खुला है. मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री बिदिशा मुखर्जी ने प्राणपुर में ''हैंडलूम कैफ़े'' की व्यवस्थाएं देखीं और महिला कर्मचारियों को शुभकामनाएं देकर उनका मनोबल बढ़ाया. इसे लेकर अपर प्रबंध संचालक मुखर्जी ने कहा कि यह कैफे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने और सुरक्षित पर्यटन स्थल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, यह अनूठा कैफे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा, जिसमें सुरक्षा गार्ड और स्वागत स्टाफ से लेकर शेफ,और यहां तक कि रिसेप्शनिस्ट, कैशियर और फ्रंट ऑफिस मैनेजर जैसे प्रबंधकीय पद भी महिलाओं द्वारा संभाले जाएंगे.

कैफे के सफल संचालन के लिए सभी महिलाओं को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) भोपाल में विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया है, संचालन के लिए महिलाओं के समूह को सखी सहेली लोक कल्याण संघ के रूप में पंजीकृत किया गया है, बता दें कि यह परियोजना इन महिलाओं को न केवल रोजगार पाने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आवश्यक कौशल, आत्मविश्वास और वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करेगी, साथ ही यह प्रयास महिला पर्यटकों के लिये एक सुरक्षित व समावेशी वातारवरण को बढ़ावा देने के राज्य के व्यापक मिशन को दर्शाता है. महिलाओं द्वारा संचालित यह कैफ़े में आने वाले लोगों को को मध्य प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और प्रगतिशील दृष्टिकोण की भावना को दर्शाते हुए एक अनूठा एवं अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE:सीएम मोहन यादव का झारखंड दौरा; भोपाल के इन इलाको में नहीं आएगा पानी

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news