रांची: Jharkhand schools closed:  झारखंड में इन दिनों भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. जिसके बाग शिक्षा विभाग ने बच्चों को इस चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी में स्कूल जाने से आराम दिया है. राज्य में पड़ रहे अत्याधिक गर्मी व लू को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य में संचालित स्कूलों में 8 वीं तक के स्कूलों में 18 जून तक छुट्टी की घोषणा कर दी है. शिक्षा विभाग की ओर इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी किया गया है. इस आदेश में कहा गया है कि केजी से 8 वीं क्लास तक के बच्चों को क्लास 17 जून(शनिवार तक) बंद रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि झारखंड में अत्यधिक गर्मी पड़ रही है और लू भी चल रही है. इसलिए 17 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. यह आदेश राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए लागू होंगे. आदेश में ये कहा गया है कि अत्यधिक गर्मी और लू को ध्यान में रखते हुए सभी श्रेणी के सरकारी, गैर- सरकारी सहायता प्राप्त/गैर-सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी स्कूलों में केजी से लेकर कक्षा 8वीं तक पढ़ाई बंद रहेगी.


हालांकि, 9वीं से 12वीं के बच्चों को इस फैसले में कोई राहत नहीं मिली है. 9वीं से 12वीं के बच्चों को 15 जून (गुरुवार) 2023 से स्कूल जाना होगा. बच्चों की पढ़ाई में इस दौरान जो नुकसान होगा, उसकी भरपाई के लिए अलग से फैसला लिया जायेगा. स्टूडेंट्स एवं अभिभावकों को उसके बारे में सूचित कर दिया जायेगा. झारखंड सरकार द्वारा जारी यह आदेश तत्काल प्रभाव से पूरे राज्य में लागू हो गया है. यह  आदेश स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने जारी किया है.


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: BJP के गले की हड्डी ना बन जाएं जीतन राम मांझी? आसान नहीं होगा उनकी मांग पूरी कर पाना