रांची: Jharkhand Sports Policy 2022: झारखंड के पूर्व खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, ‘झारखंड खेल नीति-2022' के तहत राज्य के पूर्व खिलाड़ियों को जल्द पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. खेल निदेशालय ने इस संबंध में विज्ञापन जारी करते हुए पूर्व के खिलाड़ियों से आवेदन मांगा है. जिसके बाद खेल विभाग के मानक पर खड़े उतरने के बाद पूर्व खिलाड़ियों को पेंशन के रूप में 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. खेल निदेशालय की ओर से पेशन का लाभ लेने के लिए कई मानक भी तय किये गये हैं, जिसके अनुसार 30 अप्रैल तक राज्य के पूर्व खिलाड़ियों को संबंधित जिला खेल पदाधिकारियों को आवेदन देना है. इसके अलावा खिलाड़ियों के कोच को भी कैश अवार्ड देने के लिए भी खेल निदेशालय ने विज्ञापन किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पेंशन के लिए मानक तय


खेल निदेशालय के अनुसार, इस पेंशने योजना का लाभ राज्य के अर्जुन अवॉर्डी, द्रोणाचार्य अवॉर्डी, ध्यानचंद अवॉर्डी, ओलिंपिक में भाग लेनेवाले खिलाड़ी, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स के पदक विजेता खिलाड़ी, जो अब व्यावहारिक तौर पर खेलना बंद कर चुके हैं, वैसे खिलाड़ियों को मिलेगा. इसके अलावा पूर्व खिलाड़ी झारखंड का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही खिलाड़ी की उम्र कम से कम 40 साल हो औऱ वो सक्रिय खेलों से सेवानिवृत्त हो चुका हो. इसके अलावा पूर्व खिलाड़ी के उपर कोई आपराधिक मामला नहीं हो. पूर्व खिलाड़ियों को आजीवन 10 हजार रुपये पेंशन प्रतिमाह मिलेगा , इसके अलावा पेंशन मिलने की अवधि में अगर खिलाड़ी की मृत्यु हो जाती है, तो खिलाड़ी के परिवार के किसी आश्रित को 5000 रुपये मासिक पेंशन आजीवन दिया जायेगा.


कोच के लिए कैश अवॉर्ड


खेल निदेशालय की ओर से खिलाड़ियों के कोच को भी अवॉर्ड दिया जा रहा है. इसके योजना के तहत झारखंड के वैसे कोच, जिन्होंने 10 जून 2022 के बाद अंतरराष्ट्रीय या भारतीय ओलिंपिक संघ से मान्यता प्राप्त किसी भी प्रतियोगिता में खिलाड़ियों या टीम को जीत दिलायी हो, उन्हें खेल निदेशालय द्वारा नकद पुरस्कार राशि दी जाएगी. कोच इसके लिए 20 अप्रैल तक जिला खेल पदाधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- आमिर खान, क्रिकेटर रोहित शर्मा, सौरव गांगुली समेत कई खिलाड़ियों पर दायर हुआ परिवाद, जानें क्या है पूरा मामला