Ranchi: झारखंड (Jharkhand) के तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन रांची, टाटानगर स्टेशन और धनबाद को विश्वस्तरीय स्वरूप दिया जाएगा. रेलवे बोर्ड ने इसको लेकर सूचना जारी कर दी है. इसके तहत रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास लुक दिया जाएगा. इसके साथ ही इन स्टेशन में सुविधाएं भी एक से बढ़ कर एक होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे स्टेशन में आने वाले समय में यात्रियों की संख्या बढ़ सकती है. इसी को ध्यान में रखकर रेलवे स्टेशन का कुछ इस तरह निर्माण किया जा रहा है कि अधिक से अधिक लोगों के होने के बाद भी स्टेशन पर सबकुछ नियमित और संयमित रूप से चल सके.


आपको बता दें कि राज्य के इन तीनों स्टेशन पर अभी करीब 30,000 लोग रोजाना सफर करते हैं. ऐसे में भविष्य में एक लाख यात्रियों को ध्यान में रख कर स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. इन तीन रेलवे स्टेशन को बनाने में हर स्टेशन पर करीब 150 से 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 


होंगी ऐसी सुविधाएं
 


इन विश्वस्तरीय स्टेशन में रेलवे लाइन के ऊपर कॉन्कोर्स का निर्माण होगा. इसके अलावा यहां यात्रियों के बैठने के लिए अलग से इंतजाम किया जाएगा. सर्कुलेटिग एरिये का भी विस्तार किया जाएगा. 


इसके अलावा पिक एंड ड्रॉप के क्षेत्र को भी बड़ा किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा वाहन प्रवेश कर सके.  रांची रेलवे स्टेशन के नए भवन में कई कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा ताकि रेलवे की संरक्षा और सुरक्षा का भी ध्यान रख जा सके.


 



'