Ranchi: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाला में ही मीटिंग में शिक्षक नियुक्ति, मॉडल स्कूलों के संचालन और सरकारी विद्यालयों में आईसीटी कार्यक्रमों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने क्वॉलिटी एजुकेशन और शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश जारी किये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CM हेमंत ने दिया लैब को अपडेट करने के निर्देश


इस मीटिंग में सरकारी विद्यालयों में आधुनिक तरीके से बच्चों की पढ़ाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा जिन स्कूलों में स्मार्ट क्लास से पढ़ाई की व्यवस्था है, वहां सॉफ्टवेयर और ई-कंटेंट को नियमित रूप से अपडेट करने का भी निर्देश दिया गया है.


इस बैठक में विभागीय अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि इस समय 974 विद्यालयों में आईसीटी लैब लगाए गए हैं. इस साल के अंत तक 920 विद्यालयों में ये चालू हो जाएंगे. माध्यमिक विद्यालयों के साथ मध्य विद्यालय में भी आईसीटी लैब स्थापित करने को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है 


पढ़ाई न हो प्रभावित


समीक्षा बैठक के दौरान CM हेमंत सोरेन ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि स्कूलों में टीचर्स की कमी की वजह से पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा उन्होंने शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया. इसको लेकर विभाग ने जानकारी देते हुए सहायक आचार्य के लगभग 50 हजार पदों के सृजन के प्रस्ताव पर प्रशासी पदवर्ग समिति की स्वीकृति दे दी गई है.