रांची:Jharkhand Budget: ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सबसे बड़ी खबर आई है. पिछले एक दो साल से देश भर में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर अलग अलग क्षेत्रों में मांग उठ रही थी. कांग्रेस शासित कई राज्यों ने इसे लागू भी कर दिया था. अब यूपीए शासित राज्य झारखंड में भी ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की घोषणा की गई है. इसके लिए झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने बजट में धन का आवंटन भी कर दिया है. वित्त मंत्री की इस घोषणा से राज्य के कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. वित्त मंत्री ने बजट में ओल्ड पेंशन स्कीम के लिए पेंशन कोष में 700 करोड़ धन आवंटित किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद झारखंड उन राज्यों में शुमार हो गया है, जहां ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की घोषणा या तो हो चुकी है या फिर स्कीम लागू हो गई है. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक, नीती आयोग के अलावा आर्थिक जानकार ओल्ड पेंशन स्कीम के खतरे को लेकर बार बार आगाह कर रहे हैं. हालांकि एक एक करके कई राज्य अब ओल्ड पेंशन स्कीम अपना चुके हैं.


ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने वाले राज्यों में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश आदि शामिल हैं. हिमाचल और गुजरात में तो कांग्रेस ने ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने के मसले को घोषणापत्र में शामिल किया था. इस तरह से जिन राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू नहीं है, वहां की सरकारों पर अब इसे लेकर दबाव बढ़ता जा रहा है. विरोधी दल सवाल पूछ रहे हैं और सरकार जवाब देती रहती है.