रांची: झारखंड के कर्मचारी चयन आयोग में नया संशोधन हुआ है. दरअसल, विभाग की तरफ से जारी नियमावली 2023 में मैट्रिक, इंटर, स्नातक स्तरीय नियुक्ति परीक्षा में बदलाव किया गया है. साथ ही बता दें कि झारखंड से मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों से अब मैट्रिक और इंटर पास करने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है. अब राज्य के बाहर से भी अगर मैट्रिक और इंटर उत्तीर्ण किए हैं तो भूराज्य के निवासी को झारखंड में नौकरी का अवसर मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 भाषाओं की होगी परीक्षा
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के अनुसार नए नियमावली के तहत क्षेत्रीय भाषा में बदलाव किया गया है. साथ ही नई सूची में हिंदू, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा को शामिल किया गया है. सभी नियुक्तियां राज्यस्तरीय पर पहले मात्र 12 भाषा थी, लेकिन अब 12 की संख्या को बढ़ाकर नई तीन भाषाओं को जोड़ा गया है. बता दें कि नियुक्ति परीक्षाओं के लिए अब जिला से लेकर राज्य स्तर तक सूचीबद्ध 15 भाषाओं की ही परीक्षा होगी.


मात्र 100 अंकों की होगी परीक्षा
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग में नया संशोधन हुआ है. इस संशोधन में नए नियमावली के तहत 15 भाषाएं राज्य के सभी 24 जिलों में होगी. विशेष जानकारी के लिए बता दें कि इन भाषाओं की परीक्षा 100 अंकों की होगी. साथ ही परीक्षार्थी अपनी इच्छानुसार भाषा का चयन कर सकेंगे.


ये भी पढ़िए-  KVS Recruitment 2023: केन्द्रीय विद्यालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, निकली है बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन