Jharkhand Famous Temples: झारखंड के इन प्रसिद्ध मंदिरों में दूर-दूर से माथा टेकने आते हैं लोग

Jharkhand Famous Temples: अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध झारखंड एक ऐसा राज्य है जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है. देश-विदेश से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं. झारखंड की राजधानी रांची है और यहां के खूबसुरत नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

निशांत भारती Sun, 28 Apr 2024-4:24 pm,
1/5

झारखंड के फेमस मंदिरों में देवघर में स्थित बैद्यनाथ मंदिर का नाम सबसे पहले आता है. भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर में हर रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

2/5

झारखंड की राजधानी रांची के धुर्वा में स्थित जगन्नाथपुर मंदिर का निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था. यह मंदिर पहाड़ की चोटी पर एक किले की तरह बना हुआ है. इस मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा के साथ विराजमान हैं. 

3/5

रामगढ़ जिले के रजरप्पा में दामोदर एवं भैरवी नदी के संगम पर मां छिन्नमस्तिके का मंदिर स्थित है. इस मंदिर को 'प्रचंडचंडिके' के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त पूरी श्रद्धा के साथ इस मंदिर में आता है. माता उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती है.

 

4/5

अगर आप झारखंड की राजधानी रांची में हैं तो पहाड़ी मंदिर घूमना न भूलें. यह मंदिर झारखंड के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है. पहाड़ी मंदिर, जिसे पहाड़ी शिव मंदिर भी कहा जाता है.

5/5

बताया जाता है कि वर्तमान के झारखंड के गुमला जिले के अंजन धाम में राम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था. ये धाम गुमला जिले में मौजूद अंजन पर्वत पर स्थित है, जिसका संबंध सतयुग और रामायण काल से बताया जाता है. यहां पर आज भी भगवान हनुमान की बाल रूप की पूजा होती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link