रामगढ़:Jharkhand News: झारखंड के रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड के लईयो गांव के कोठीटांड़ और तितिरमरवा टोला में कई जगहों पर मिथेन गैस का रिसाव जारी है. इलाके में मिथेन गैस का रिसाव दिन-प्रतिदन और भयावह होते जा रहा है. लगातार हो रहे मिथेन गैस के रिसाव से लोगों में भय का माहौल बना हुआ है. बता दें कि जिस इलाके में मिथेन गैस का रिसाव हो रहा है वो सीसीएल झारखंड उत्खनन परियोजना प्रभावित क्षेत्र है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीसीएल प्रबंधन के रवैये से ग्रामीण नाराज
सीएमपीडीआई द्वारा इलाके के खेतों में कोयला की खोज के लिए किए गए डीप बोरिंग से 25 से 30 फीट ऊँचा पानी का फव्वारा  उठ रहा है. लईयो उत्तरी के मुखिया सुरेश माता ने बताया कि पूरे लईयो गांव के कई स्थानों  पर डीप बोरिंग होल किया गया है. पिछले कई सालों से ऐसा किया जा रहा है. मिथेन गैस रिसाव के कारण इलाके के दस हजार लोगों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इस दिशा में सीसीएल प्रबंधन द्वारा उचित कार्रवाई नहीं किए जाने से ग्रामीणों में नाराजगी है. 


ये भी पढ़ें- Jharkhand SI Murdered: महिला पुलिसकर्मी की गाड़ी से कुचलकर हत्या, चेकिंग के दौरान चढ़ाई पिकअप वैन


उपजाऊ खेत हो रहा बर्बाद 
खेतो में पानी के उठते फव्वारे के कारण किसानों को खेती करने में भी परेशानी हो रही है. वहीं दूसरी तरफ जानवर इस पानी को पीकर बीमार हो रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि चापाकल के बोर होल में भी मिथेन गैस के कारण आग की लपटें उठते रहती है. तितिरमरवा प्राथमिक स्कूल में भी मिथेन गैस के कारण आग की लपटें उठने की घटना घटित हो चुकी है. मिथेन गैस के प्रभाव के कारण यहां के लोग भय के माहौल में जीने को मजबूर हैं. कई जगहों पर सिर्फ माचिस मारने से आग धधकने लगता है. सीसीएल् प्रबंधन गैस पर नियंत्रण के लिए उचित कदम नही उठा रही है. ऐसे में ग्रामीण परेशान हो रहे हैं. इलाके के किसानों के कहना है कि मिथने गैस के रिसाव के कारण उपजाऊ खेत भी बर्बाद हो रहा है.