Astro Tips: सोने का आभुषण धारण करना किसे पसंद नहीं है. सोने के आभुषण को पहनने से पहले लेकिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. पुराने लोग हमेशा से यह कहते रहे हैं कि सोना पाना या खोना दोनों ही शुभ नहीं है ऐसे में इसके पीछे क्या मान्यता है यह भी हम आपको बताएंगे. सोने को धातुओं में राजा की संज्ञा दी गई है ऐसे में इसको धारण करने का विशेष महत्व भी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे में कई राशि को जातकों को सोना धारण करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए. स्वर्ण ज्योतिष में इसके बारे में बताया भी गया है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सोना सूर्य से जुड़ा हुआ है. ऐसे में सोना को धारण करनेवाले व्यक्ति में आत्मविश्वास, ऊर्जा और जीवन की शक्ति में तेजी आती है. 


ये भी पढ़ें- Moon Planet: ज्योतिष में चंद्रमा का महत्व जानते हैं आप? जानें क्यों की जाती है पूजा


ऐसे में ज्योतिष की मानें तो कुछ राशियों और ग्रहों से संबद्ध जातकों को सोना पहनने से लाभ से ज्यादा हानी की संभावना होती है. ऐसे में सबसे पहले मेष और वृश्चिक राशि के जातक जिनपर मंगल ग्रह का स्वामित्व होता है. यह एक क्रूर ग्रह माना जाता है. ऐसे में सोना धारण करना उनकी आक्रामकता को बढ़ा सकता है. 


वहीं वृषभ और तुला राशि के जातक जिनका स्वामी ग्रह शुक्र है इनके द्वारा सोना धारण करना इन्हें अत्यधिक भौतिकवादी और सुविधा भोगी बना सकता है. शनि का प्रभाव अगर किसी की कुंडली में प्रबल हो तो उसे भी सोना पहनने में सावधानी बरतनी चाहिए. 


ऐसे में अग सोना आपको फायदा नहीं पहुंचा रहा तो यह आपमें भावनात्मक असंतुलन पैदा करेगा. स्वास्थ्य संबंधित चिंताएं बढ़ाएगा. आर्थिक नुकसान देगा. ऐसे में सोना धारण करने से पहले एक बार किसी योग्य ज्योतिष से सलाह जरूर लेनी चाहिए.