Ram Mandir News: हिन्दू समाज के 500 वर्षों के तप के बाद आखिरकार वो शुभ घड़ी आ गई है, जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो चुका है. आज यानी सोमवार (22 जनवरी) को प्रभु श्रीरामलला अपने नव्य-भव्य और दिव्य महल में विराजने जा रहे हैं. पीएम मोदी और सीएम योगी समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है. ऐसे में राम मंदिर समेत पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा गया है. फूलों की खुशबू में लिपटे और रंग बिरंगी लाइटों की रोशनी में नहाए राम मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है. इस शुभ अवसर पर पूरा देश ही राममय नजर आ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार-झारखंड में भी राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जश्न का माहौल है. बिहार के फारबिसगंज में दिवाली मनाई जा रही है. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के सभी मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है. सड़कों पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था के साथ मंदिरों में अखंड रामायण पाठ करवाया जा रहा है. कड़ाके की ठंड में भी लोग मंदिरों में आज दीपावली मनाने की तैयारियों में जूटे हुए हैं. मंदिरों में अलाव के सहारे श्रद्धालु डटे हुए हैं और अपने आराध्य प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- 'शोभा बरनी ना जाए...', अद्भुत-अलौकिक है राम मंदिर की दिव्यता, देखें तस्वीरें


झारखंड के खूंटी जिले में हर जगह हर्षोल्लास देखने को मिल रहा है. 21 जनवरी को ही पूरे जिले को सजा दिया गया है. गांव-गांव से लेकर शहर-शहर तक सबकुछ राममय हो गया है. हर जगह भक्ति गीत गूंज रहे हैं. सामूहिक कार्यक्रमों के साथ-साथ लोग अपने घरों में भी कार्यक्रम करने में लगे हुए हैं. बाबा आम्रेश्वर धाम, खूंटी शहर और मुरहू तोरपा आदि सभी जगहों को इस ऐतिहासिक पल के लिए सजाकर तैयार किया गया है. इस अविस्मरणीय पल पर क्षेत्र के लोग बढ़-चढ़कर कर हिस्सा ले रहे हैं. हर जगह प्रसाद वितरण, पूजन, अनुष्ठान और भंडारा आदि की तैयारी की जा रही है. 


ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: भगवान राम के चरित्र से सीख लें ये 5 बातें, जीवन हो जाएगा सफल


बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के मंत्री महेंद्र कश्यप ने बताया कि आज बाबा धाम में सुबह से ही पूजा अनुष्ठान शुरू हो जाएगा. एलईडी स्क्रीन से अयोध्या का लाईव प्रसारण देखा जाएगा. दिनभर पूजा होगी और रात को महाआरती के साथ दिव्य दीपावली महोत्सव मनाया जाएगा. वहीं मुरहू के मलियादा स्थित संत मेंही आश्रम में प्रवचन शुरू हो गया है. जिसमें जनजातीय समाज के हजारों लोगों ने शाकाहारी का व्रत लिया है. आश्रम के संत लक्ष्मणानंद जी महाराज ने बताया कि आज हर घर में दीप जलेगा. लोग भगवान श्रीराम के आगमन पर दीप जलाएंगे.