Dhanteras 2024 Broom Buying: धनतेरस का पर्व धन और समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी की पूजा के लिए विशेष महत्व रखता है. यह पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन झाड़ू खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. अधिकतर लोग इस दिन अपने घर के लिए नया झाड़ू खरीदते हैं, लेकिन इसे खरीदने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार सबसे पहले झाड़ू का चयन करते समय घनी फूल वाली झाड़ू खरीदें. ऐसा माना जाता है कि जितनी अधिक घनी झाड़ू होगी, उसका सकारात्मक प्रभाव उतना ही ज्यादा होगा. इसके अलावा, झाड़ू का सींक टूटा हुआ नहीं होना चाहिए. टूटी हुई झाड़ू को अशुभ माना जाता है और यह दरिद्रता का कारण बन सकती है. साथ ही धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय एक और महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें. आपको प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए. यह पर्व पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक है, इसलिए प्लास्टिक की झाड़ू इस अवसर के लिए उचित नहीं मानी जाती है.


इसके अलावा जब आप झाड़ू खरीदकर घर लाएं, तो इसे सही स्थान पर रखना बहुत जरूरी है. झाड़ू को हमेशा साफ-सुथरे स्थान पर रखें. गंदे स्थान पर झाड़ू रखने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. झाड़ू को ऐसी जगह रखें, जहां किसी की नजर न पड़े. ऐसा करने से दरिद्रता आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाती है. इस प्रकार, धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के समय इन सभी बातों का ध्यान रखें. इससे न केवल आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी, बल्कि माता लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी. धनतेरस पर सही तरीके से पूजा करने और शुभ वस्तुओं को खरीदने से आपके जीवन में खुशियों का संचार होगा.


ये भी पढ़िए-  Dhanteras 2024: सौभाग्य और समृद्धि के लिए करें इन चीजों की खरीदारी