Dhanteras 2024 Vastu Tips: धनतेरस का पर्व हिंदू धर्म में बहुत ही खास होता है, जो दिवाली के पांच दिवसीय उत्सव की शुरुआत है. इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा. इस दिन को सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस पर पूजा-पाठ और कुछ विशेष उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती. यहां धनतेरस पर किए जाने वाले कुछ खास उपाय बताए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अष्टधातु का कछुआ
आचार्य मदन मोहन के अनुसार घर में अष्टधातु का कछुआ रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. यदि इस कछुए के ऊपर मेरू श्री यंत्र स्थापित किया गया हो, तो यह विशेष लाभकारी होता है. माना जाता है कि यह परिवार की दीर्घायु, करियर में उन्नति, और स्वास्थ्य लाभ में सहायक है. यह कछुआ रखने से न केवल आर्थिक लाभ होता है, बल्कि घर में शांति और समृद्धि भी आती है.


लघु नारियल और लक्ष्मी कौड़ी
दीपावली के दिन लघु नारियल, जिसे हजारों नारियलों में से एक खास नारियल के रूप में पहचाना जाता है, पर चंदन का तिलक करें. फिर इसे एक लक्ष्मी कौड़ी, पांच चिट्ठी कौड़ी और पांच गोमती चक्र के साथ लाल कपड़े में बांधकर दुकान या घर के खजाने में रखें. ऐसा करने से धन की बरकत बनी रहती है और व्यापार में बढ़ोतरी होती है.


स्फटिक और अष्टधातु श्री यंत्र
स्फटिक और अष्टधातु से बने श्री यंत्र की शक्ति सामान्य यंत्रों की तुलना में बहुत अधिक होती है. इसे घर, प्रतिष्ठान या पूजा स्थल पर रखा जा सकता है. स्फटिक श्री यंत्र को दुकान के गल्ले, लॉकर या पूजा स्थान पर स्थापित करने से धन की स्थायी प्राप्ति होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.


श्री संपूर्ण वास्तु यंत्र
श्री संपूर्ण वास्तु यंत्र में 13 विशेष यंत्रों की शक्तियां होती हैं, जिन्हें वास्तु और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार तैयार किया गया है. इसे घर में रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यह यंत्र आर्थिक समृद्धि लाने में मददगार माना जाता है और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है.


क्रिस्टल से बने लोटस का महत्व
क्रिस्टल का लोटस मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इसे घर के उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में रखने से लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. क्रिस्टल का लोटस नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है और घर में सुख-समृद्धि लाता है. इसके प्रभाव से धन का स्थायी निवास घर में होता है, जो आर्थिक तंगी को दूर करता है.


दीप जलाने का सही नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार दीप जलाने का नियम बहुत महत्वपूर्ण है. दीपक की लौ उत्तर या पूर्व दिशा की ओर जलाने से धन में वृद्धि होती है. माना जाता है कि यदि दीपक की लौ पूर्व की दिशा में जलती है तो यह आर्थिक वृद्धि लाती है और उत्तर दिशा की ओर जलने से स्वास्थ्य और समृद्धि को बढ़ावा मिलता है. दीपावली और धनतेरस के दिन इस नियम का पालन कर घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है. धनतेरस पर ये सरल उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि और लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.


ये भी पढ़िए-  मिथुन राशि के लिए अमृत सिद्धि योग में धनलाभ के संकेत, अन्य राशियां जानें अपना राशिफल