Dhanteras 2024 : धनतेरस का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसे दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाता है और इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी. यह दिन विशेष रूप से खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है, क्योंकि इस दिन खरीदारी करने से घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि होती है. माना जाता है कि धनतेरस पर माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन बताते हैं कि धनतेरस पर कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि पैसों की तंगी से बचा जा सके. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रसन्न करने के लिए रात को पूजा के बाद केसर या हल्दी से रंगे हुए 21 साबुत चावल के दाने लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या धन स्थान पर रखें. ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और समृद्धि बनी रहती है. साथ ही धनतेरस के दिन पूजा करते समय दिशाओं का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है. भगवान कुबेर की पूजा उत्तर दिशा में करनी चाहिए, क्योंकि यह उनकी दिशा मानी जाती है. यदि आप धनतेरस के दिन पैसा या नकदी उत्तर दिशा में रखकर पूजा करते हैं, तो भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और आपके घर में धन की वृद्धि होती है.


इसके अलावा बता दें कि धनतेरस पर माता लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है, क्योंकि वह धन की देवी हैं. इस दिन बाजार से नई झाड़ू खरीदने की परंपरा है, जिसे शुभ माना जाता है. माना जाता है कि धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू समृद्धि का प्रतीक होती है और इसे घर लाने से सुख-समृद्धि आती है. साथ ही पूजा करने से पहले घर या दुकान की तिजोरी पर माता लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं. ध्यान दें कि तस्वीर में माता लक्ष्मी कमल पर बैठी हों और उनके हाथ से धन वर्षा हो रही हो, साथ ही दोनों हाथी की सूंडें ऊपर की ओर उठी हों.


आचार्य के अनुसार धनतेरस के दिन घर में माता लक्ष्मी के श्री यंत्र को स्थापित करना भी बहुत शुभ माना जाता है. दिवाली तक इस यंत्र की पूजा करें और फिर इसे घर या ऑफिस में उत्तर दिशा में रख दें. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा और घर में बरकत बनी रहेगी. इस दिन आप 11 गोमती चक्र भी खरीद सकते हैं. इन पर चंदन लगाकर लक्ष्मी जी की पूजा करें और फिर इन्हें घर के धन स्थान पर रखें. ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है.


ये भी पढ़िए-  Karwa Chauth 2024: पीरियड्स के दौरान कैसे रखें व्रत, जानें आसान नियम