Rama Ekadashi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार रमा एकादशी का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है. यह एकादशी अक्टूबर माह की अंतिम एकादशी है. इस दिन भक्त उपवास रखते हैं और भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करते हैं. रमा एकादशी का व्रत धनतेरस से एक या दो दिन पहले आता है. धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को रखने से सभी पाप मिट जाते हैं और विष्णु लोक में स्थान मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रमा एकादशी 2024 की तारीख
आचार्य मदन मोहन के अनुसार इस बार रमा एकादशी का व्रत 28 अक्टूबर को होगा. इस दिन एकादशी तिथि दोपहर 1:20 बजे से शुरू होकर 10:31 बजे समाप्त होगी. इस प्रकार उदयातिथि के अनुसार रमा एकादशी का व्रत 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा.


रमा एकादशी 2024 का शुभ मुहूर्त
रमा एकादशी के दिन पूजा सुबह 6:30 बजे से की जा सकती है. इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. ध्यान दें कि राहुकाल सुबह 7:54 बजे से 9:18 बजे तक रहेगा, इस समय पूजा नहीं करनी चाहिए. यहां कुछ महत्वपूर्ण मुहूर्त दिए जा रहे हैं.


  • चर-सामान्य मुहूर्त: 6:24 ए.एम. से 7:49 AM

  • लाभ-उन्नति मुहूर्त: 7:49 ए.एम. से 9:15 AM

  • अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त: 9:15 ए.एम. से 10:40 AM

  • शुभ-उत्तम मुहूर्त: 12:06 पी.एम. से 1:31 PM

  • चर-सामान्य मुहूर्त: 4:23 पी.एम. से 5:48 PM


रमा एकादशी 2024 का पारण समय
रमा एकादशी का पारण 29 अक्टूबर (मंगलवार) को किया जाएगा. इस दिन पारण सुबह 6:31 से 8:44 बजे के बीच करना शुभ रहेगा.


रमा एकादशी का महत्व
रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा होती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से सभी पाप समाप्त हो जाते हैं. साथ ही, इस दिन एकादशी की व्रत कथा सुनने से स्वर्ग की प्राप्ति होती है. इस एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को मानसिक शांति और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी की सटीकता की गारंटी नहीं है. विभिन्न स्रोतों जैसे ज्योतिष, पंचांग और धार्मिक ग्रंथों से जानकारी प्राप्त की गई है. कृपया इसे पढ़ने के बाद किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: मेष, सिंह और कन्या को मिल सकती है पदोन्नति, पढ़ें आज का राशिफल