Astro Tips: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी जातक की कुंडली के नौ ग्रहों में से शनि ग्रह को क्रूर ग्रह की श्रेणी में रखा गया है. शनि की कुंडली में अशुभ स्थिति, साढेसाती, अंतरदशा, महादशा या ढैय्या जातक के जीवन को कष्टों से भर देता है. ऐसे में शनि देव के बारे में बता दें कि उन्हें तिल या सरसों के तेल के साथ ही नील और काले अनाज या फिर काले कपड़े बेहद पसंद हैं. ऐसे में न्याय के देवता शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए जातक उड़द के दाल के टोटके अपना सकते हैं जिससे बेहद लाभ मिलने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ज्योतिष के अनुसार शनि को प्रसन्न करने के लिए उड़द की दाल के टोटके बेहद खास बताए गए हैं. ऐसे में शनिवार के दिन उड़द की दाल से किए गए टोटके ना सिर्फ शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए खास हैं ब ल्कि यह माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए भी विशेष उपाय है. 


ये भी पढ़ें- क्या होता है विष योग, कहीं आपकी कुंडली में बना यह योग आपको तो नहीं दे रहा परेशानी?


ऐसे में शनिवार की शाम को उड़द के दो साबुत दाने लेकर इसमें थोड़ा सा दही और सिंदुर मिलाएं और पीपल की पेड़ की जड़ के पास इसे रख दें और वहां से निकल जाएं. इस दौरान आप बिल्कुल भी पीछे मुड़कर नहीं देखें. इस उपाय को 21 दिनों तक करना है. यह आपके जीवन में आ रही हर तरह की आर्थिक परेशानियों को दूर कर देगा. 


सात शनिवार तक उड़द की दाल को आप अपने सिर से उलटा घुमाकर कौओं को खिला दें ऐसा करने से आपके जीवन में अगर शनि की वजह से कोई दोष बन रहा है तो समाप्त हो जाएगा. अगर गरीबी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है तो शनिवार के दिन जिस पलंग पर आप सोते हैं उसके नीचे एक बर्तन में सरसों का तेल रख दें और अगले दिन इस तेल में ही उड़द की दाल के गुगुले बनाएं और इसे कुत्ते को खिला दें. चमत्कार होगा. 


कोई नया व्यापार शुरू कर रहे हैं तो वहां स्थान पर स्वास्तिक बनाएं उसके ऊपर कोई लोहे की वस्तु रख दें और उसके ऊपर थोड़ी सी काली उड़द रखें. इससे आपका व्यापार चल निकलेगा और खूब तरक्की होगी.