Diwali 2024 Upay: दिवाली का पर्व हिंदू धर्म में खुशियों और रौशनी का प्रतीक है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई विशेष उपाय किए जाते हैं, जिससे सालभर के लिए समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. इस वर्ष दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा, और इस अवसर पर घरों में लक्ष्मी पूजन, दीप जलाना और विशेष सामग्री का उपयोग करते हुए कुछ सरल उपाय किए जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सात या नौ बातियों वाला दीपक जलाएं
दिवाली की रात माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनके समक्ष घी का दीपक जलाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सात या नौ मुख वाले दीपक जलाने से माता लक्ष्मी की कृपा मिलती है, जिससे परिवार के सभी सदस्यों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.


लाल कपड़े में बांधकर रखें शुभ सामग्री
दिवाली की रात पांच सुपारी, पांच हल्दी की गांठें, पांच कौड़ी और पांच गोमती चक्र को एक लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रखें. लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद इसे घर या दुकान की चौखट पर बांध दें. यह उपाय धन और सुख-समृद्धि का आगमन करता है तथा आर्थिक समस्याओं को दूर करता है.


बरगद की जटा का प्रयोग
दिवाली के दिन शाम को सूर्यास्त से पहले बरगद के पेड़ की एक जटा में गांठ बांधें. माना जाता है कि इससे धन प्राप्ति के नए अवसर मिलते हैं. धन लाभ होने के बाद इस गांठ को खोलें, ताकि इस उपाय का पूरा लाभ प्राप्त हो सके. साथ ही इन सरल उपायों को दिवाली की रात अपनाकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. साथ ही, दीपावली के दिन घर को साफ-सुथरा और सजावटी बनाए रखना भी महत्वपूर्ण होता है, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और देवी लक्ष्मी का घर में वास होता है.


ये भी पढ़िए-  शनि का गुरु के नक्षत्र में प्रवेश, जानें किन राशियों को मिलेगा धन और तरक्की का योग