Gem Stone:  ज्योतिष के अनुसार कुंडली में कुल नवग्रह विराजमान होते हैं. ऐसे में इन नवग्रहों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए हर ग्रह के रत्न और उपरत्न बताए गए हैं. आपको बता दें कि इन रत्नों के अलावा हर रत्न का उपरत्न भी होता है. क्योंकि रत्न बड़े महंगे होते हैं और इन्हें खरीदना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में कुछ ऐसे भी रत्न हैं जिनको लकी रत्न के तौर पर जाना जाता है. यह रत्न धारण करने के बाद किसी भी जातक की किस्मत का सितारा बुलंदियों पर होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे में आपको बता दें कि शुभ ग्रहों की कमजोर स्थिति या उसके साथ अशुभ ग्रहों के योग की वजह से जातक के जीवन पर पड़ रहे उसके अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए रत्न धारण की सलाह दी जाती है. वैसे बिना किसी विशेषज्ञ ज्योतिष की सलाह लिए जिन्हें इस विषय की बेहतर जानकारी ना हो उनके कहने पर किसी भी रत्न को धारण नहीं करना चाहिए. क्योंकि रत्नों का प्रभाव जीवन पर तेजी से होता है ऐसे में अगर रत्न फायदा नहीं देंगे तो नुकसान ज्यादा पहुंचाएंगे. 


ये भी पढ़ें- देवगुरु 2024 में वृषभ राशि में गोचर कर करेंगे कमाल, ये 5 राशि वाले होंगे मालामाल


ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कौन से रत्न लकी रत्न की श्रेणी में आते हैं और इसके धारण करने से कैसे व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और वह सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ता है. सबसे पहले रूबी (माणिक्य) यह रत्न सूर्य का रत्न माना जाता है. इसके धारण करने से जातक सूर्य के समान आभावान और ऊर्जावान हो जाता है. ऐसे में मेष और सिंह राशि के स्वामी सूर्य ग्रह हैं तो इन दोनों राशि के जातकों के लिए इस रत्न को धारण करना फायदेमंद होगा. 


सुनहला या सिट्रीन मिथुन और कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ रत्न है. ऐसे में इस रत्न को धारण करने के बाद व्यक्ति में फैसले लेने की क्षमता में वृद्धि होती है. ब्लू सैफायर या जिसे हम नीलम कहते हैं यह शनि का रत्न है. यह वृष और तुला राशि के जातकों के लिए बेहद प्रभावी रत्न माना गया है. यह तुरंत सफलता दिलाने वाला रत्न माना जाता है. 


जमुनिया या एमेथिस्ट रत्न चिंता और अवसाद कम करनेवाला रत्न है. यह मानसिक शांति देता है और आत्मविश्वास बढ़ाता है. मीन और धनु राशि के जातकों के लिए यह काम का रत्न है. रक्तमणि मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए शुभ रत्न है. वहीं पेरिडॉट जिसे मनी स्टोन या लकी स्टोन कहा जाता है कर्क और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शुभ माना गया है.