पटना: Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति को भारत के अलग- अलग राज्यों में कई नामों से जाना जाता है. इस दिन भगवान सूर्य और विष्णु जी की विधिवत पूजा की जाती है. मकर संक्रांति के दिन तिल-गुड़ का दान और सेवन करना बहुत ही शुभ माना गया है. इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन तिल से कुछ खास उपाय करने से अपने जीवन में आप खुशियां ही खुशियां पा सकते हैं. आइए, इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिल का दान


मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. पौराणिक कथा की मानें तो अपने क्रोधित पिता सूर्य देव को शांत करने के लिए शनिदेव से काले तिल का इस्तेमाल किया था. जिससे प्रसन्न होते हुए सूर्यदेव ने उन्हें आशीर्वाद दिया और कहा कि वह जब मकर राशि में आएंगे, तो पूजा में तिल का उपयोग करने से शनि दोष से मुक्ति मिल जाएगी. इसलिए मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करना शुभ माना गया है.


तिल से स्नान


मकर संक्रांति के दिन तिल वाले पानी से नहाने वाले पानी से स्नान करने से ग्रह दोष से निजात मिलती है.


तिल का सेवन


मकर संक्रांति में तिल और गुड़ से बने लड्डू खाना शुभ होता है. इसके अलावा आप खाने में भी थोड़ा सा तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं.


तिल से आहुति


मकर संक्रांति के दिन हवन करते समय तिल से आहुति देने से दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है.


तिल को जल में करें प्रवाहित


नजर दोष से बचने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए काले तिल को लेकर अपने ऊपर से उतारकर जल में प्रवाहित करना चाहिए.


तिल का उबटन


शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन पूरे शरीर मे तिल के उबटन को लगाकर स्नान करना चाहिए. फिर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने से रोग, दोष और भय से छुटकारा मिलता है. साथ ही ऐसा करने से सूर्यदेव की कृपा से सुख-समृद्धि की भी प्राप्ति होती है.


ये भी पढ़ें- Patna School Timing: ठंड ने बदला पटना के स्कूलों का समय, जानें कब से कब तक होंगे संचालित