Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष में मृत्यु होना हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. साल 2024 में पितृ पक्ष 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक रहेगा. यह समय हमारे पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए श्राद्ध और तर्पण करने का होता है. मान्यता है कि इस समय पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने परिवार के लोगों से श्राद्ध की उम्मीद करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान अगर किसी की मृत्यु हो जाए, तो उसकी आत्मा को स्वर्ग में स्थान मिलता है. इसे मोक्ष प्राप्ति का समय कहा गया है. यह भी माना जाता है कि इस समय मृत्यु प्राप्त करने वाले व्यक्ति को जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति मिल जाती है. उसकी आत्मा को सद्गति प्राप्त होती है, यानी उसे जीवन-मरण के चक्र से छुटकारा मिल जाता है.


साथ ही धार्मिक ग्रंथों के अनुसार पितृ पक्ष में मृत्यु पितरों की विशेष कृपा का संकेत होती है. ऐसा माना जाता है कि जब पितृ पक्ष में किसी की मृत्यु होती है, तो उस व्यक्ति को पितरों का आशीर्वाद मिलता है. इससे उसकी आत्मा को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है और उसे दोबारा जन्म लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.


इसके अलावा अगर पितृ पक्ष में किसी की मृत्यु होती है, तो उसका श्राद्ध करना बहुत जरूरी माना गया है. यह कहा जाता है कि ऐसा व्यक्ति देवताओं के समान हो जाता है और उसके श्राद्ध करने से उसके परिवार को भी सुख और समृद्धि मिलती है. श्राद्ध कर्म से न केवल दिवंगत आत्मा को शांति मिलती है, बल्कि परिवार के सदस्यों के कर्म भी सुधर जाते हैं.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं पर आधारित है, जिसका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.


ये भी पढ़िए-  Dussehra 2024: तिथि को लेकर ना रहें भ्रमित, जानें दशहरा की सही तारीख